Homeबिहारबिहार के राजगीर में 1300 करोड़ की लागत से बनेगा एलिवेटेड रोड,...

बिहार के राजगीर में 1300 करोड़ की लागत से बनेगा एलिवेटेड रोड, जू सफारी का दिखेगा खूबसूरत नजारा

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के ड्रीम प्रोजेक्ट का सपना जल्द ही साकार होने जा रहा है क्योंकि केंद्र सरकार की तरफ से राजगीर को एक और सौगात मिली है। अंतरास्ट्रीय स्तर पर पर्यटन के लिए विख्यात राजगीर शहर के लिए ये काफी अच्छी खबर है। राजगीर में एक काफी लंबे एलिवेटेड रोड का निर्माण किया जाएगा।

  • 1300 करोड़ की लागत से बनने वाले इस कॉरीडोर की कुल लंबाई 8.7 किलोमीटर है।

दिखेगा वन्यक्षेत्र का खूबसूरत नजारा।

इस एलिवेटेड कारीडोर रोड पर रोप-वे के पास उतरने और चढ़ने के लिए रैंप भी बनेगा। राजगीर वनक्षेत्र से गुजरने वाले इस एलिवेटेड रोड से हरे-भरे जंगलों का नजारा भी लोग ले सकेंगे। बता दें कि राजगीर के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की महत्वकांक्षी परियोजनाओं में शुमार, राजगीर फोर लेन एलिवेटेड कारीडोर रोड को भारत सरकार की मंजूरी मिल गई है।

इस जगह बनना है रोड।

राजगीर के दक्षिणी दिशा में नवादा तथा नालन्दा जिला के सीमा रेखा से सटे बाणगंगा पुल तथा उत्तर दिशा में राजगीर-बिहार शरीफ मार्ग स्थित अनुमंडल मुख्यालय के बीच फोर लेन एलिवेटेड कारीडोर रोड को बनाने का सीएम नीतीश कुमार ने निर्देश दिया था। दो बार स्थल का भ्रमण किया गया था। उसके बाद मार्गरेखन कर इसे अंतिम रूप दिया गया था। निर्देश के अनुपालन में पथ निर्माण विभाग द्वारा भेजे गए प्रस्ताव पर अब भारत सरकार की भी अनुमति मिल गई है।

अंडरपास का भी होगा निर्माण।

ये एलिवेटेड कारीडोर रोड गया, राजगीर और बिहारशरीफ राजमार्ग का हिस्सा होगा। बताया जाता है कि राजगीर के एलिवेटेड रोड कारीडोर रोड के नीचे से अंडरपास फोर लेन वाली हाईवे भी गुजरेगा। कुल 8.7 किलोमीटर कारीडोर में एलिवेटेड हिस्से की लंबाई 7.40 किलोमीटर होगी। इस परियोजना के लिए 18 एकड़ भूमि का अधिग्रहण करने की योजना है। यह भी बताया जाता है कि इस पूरी परियोजना का निर्माण को पूरा करने के लिए 30 महीने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसी वर्ष इसके लिए टेंडर करने की योजना है।

Note: तस्वीर काल्पनिक है।

Most Popular