Homeबिहारबिहार के युवाओं को मिलेगी सरकारी नौकरी, इस विभाग में 2616 पदों...

बिहार के युवाओं को मिलेगी सरकारी नौकरी, इस विभाग में 2616 पदों पर होगी बहाली, जानें विस्तार से

अगर आप भी बिहार में सरकारी नौकरी करने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद खास होने वाला है. दरअसल,  राज्य के राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग में बहाली प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. बता दें, अब विशेष सर्वे अमीन, कानूनगो समेत अन्य 2616 पदों पर भर्ती निकालने की तैयारी चल रही है. इसपर नीतीश कैबिनेट से भी स्वीकृति मिल गई है. ऐसे में बहुत जल्द बहाली निकाली जाएगी.

रिक्तियों के संबंध में डीएम को लिखा गया था पत्र
राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा नयी बहाली की तैयारी सर्वोच्च प्राथमिकता से शुरू कर दी गई है. सरकार ने सभी जिलों के डीएम से राजस्व कर्मचारियों के रिक्त पदों का कोटिवार ब्योरा मांगा है. सभी रिक्त पदों पर नियमित नियुक्ति के लिए बिहार कर्मचारी चयन आयोग को प्रस्ताव भेजा जाना है. सभी जिलों से आरक्षण कोटिवार रोस्टर की अपडेटेड रिपोर्ट की मांग एवं राजस्व कर्मचारियों की रिक्तियों के संबंध में सभी डीएम को बीते 10 अगस्त और 15 सितंबर को भी पत्र लिखा गया था.

2616 पदों पर बहाली की जानी है
बिहार में राजस्व पदाधिकारी के 8463 पद हैं. इनमें से 4325 पद अभी भरे हुए हैं. तो वहीं करीब 2616 पदों पर अभी बहाली की जानी है. हालांकि, जिलों से रिक्तियों का ब्योरा मिलने पर यह संख्या घट- बढ़ भी सकती है. मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में 22 सितंबर को संपन्न हुए राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की बैठक में राजस्व कर्मचारियों के शेष रिक्त पदों पर शीघ्र नियुक्ति के लिए कार्रवाई का आदेश दिया गया था.

जिस जिले ने ब्योरा नहीं भेजा, तो रिक्ति शून्य मानी जायेगी
राजस्व कर्मचारियों की रिक्तियों से संबंधित आरक्षण कोटिवार रोस्टर एक प्रारूप में विभाग को 15 दिन के अंदर भेजना है. यदि किसी जिले ने रिक्तियों संबंधित रिपोर्ट नहीं भेजी, तो उस जिलों की रिक्तियां शून्य मान कर बहाली का प्रस्ताव आयोग को भेज दिया जाएगा. वैसे तो सभी जिलों ने कुछ महीने पहले भी राजस्व विभाग में नियुक्ति संबंधी सूची विभाग को उपलब्ध कराई गई थी परंतु अब कई कर्मचारी रिटायर हो चुके हैं. इसलिए फिर से नियुक्ति होगी.

Most Popular