बिहार के युवाओं के पास सरकारी नौकरी हासिल करने का सुनहरा मौका, वायु सेना में इन पदों पर निकला है वेकेंसी

भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) में नौकरी करने की तलाश कर रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका है. इसके (Indian Air Force Recruitment 2021) लिए Indian Air Force ने ग्रुप C सिविलियन के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो इन पदों (Indian Air Force Recruitment 2021) के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे Indian Air Force 2021 की आधिकारिक वेबसाइट indianairforce.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. इन पदों (Indian Air Force Recruitment 2021) पर आवेदन विज्ञापन प्रकाशित होने की तिथि से 30 दिनों (7 सितंबर) तक कर सकते हैं।

भारतीय वायु सेना ने ग्रुप सी में सिविलियन पदों पर भर्ती के लिए रिक्रूटमेंट नोटिफिकेशन जारी किया है। यहां सुपरीटेंडेंट लोअर डिविजन क्लर्क, स्टोर कीपर, कुक, पेंटर, हिंदी टाइपिस्ट, मल्टी टास्किंग स्टाफ समेत कई पदों पर बहाली होगी। योग्य उम्मीदवार विज्ञापन जारी होने के 30 दिन यानी 7 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं। 10वीं और 12वीं पास से लेकर ग्रेजुएट तक के उम्मीदवार ऑफलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं।

इन पदों पर होगी भर्ती

भारतीय वायु सेना भर्ती ग्रुप सी सिविलियन में कुल 282 रिक्तियों को भरा जाएगा। इनमें मुख्यालय रखरखाव कमांड के 153 पद, मुख्यालय पूर्वी वायु कमांड के 32, मुख्यालय दक्षिण-पश्चिमी वायु कमांड का 1, स्वतंत्र इकाइयां का 1, कुक के 5, मेस स्टाफ केे 9, मल्टी टास्किंग स्टाफ के 18, हाउस कीपिंग स्टाफ के 15, हिंदी टाइपिस्ट के 3, लोअर डिविजन क्लर्क के 10, स्टोर कीपर के 3, कारपेंटर के 3, पेंटर के 1, अधीक्षक स्टोर के 5 और सिविलियन मैकेनिक ट्रांसपोर्ट ड्राइवर के 3 पद शामिल हैं। सभी उम्मीदवारों के लिए कम से कम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष है। हालांकि, सरकारी मापदंड के अनुसार ओबीसी को 3 वर्ष, एससी-एसटी के लिए 5 वर्ष और फिजिकल हैंडीकैप के लिए 10 वर्ष तक अधिकतम आयु सीमा में छूट होगी।