Homeबिहारबिहार के दरभंगा एयरपोर्ट पास बनेगा मॉडर्न टाउनशिप, जानिए और क्या होगा...

बिहार के दरभंगा एयरपोर्ट पास बनेगा मॉडर्न टाउनशिप, जानिए और क्या होगा फायदा

केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी उड़ान योजना के तहत कई छोटे शहरों में एयरपोर्ट शुरू किए गए थे। कम समय में ही इनमें सबसे ज्यादा लोकप्रिय दरभंगा एयरपोर्ट साबित हुआ। यहां पर रिकॉर्ड संख्या में यात्रियों ने आवागमन किया। इसे देखते हुए सरकार ने अब इसे और ज्यादा डेवलप करने का फैसला लिया है। साथ ही एयरपोर्ट के पास में मॉडर्न सिविल एनक्लेव बनाया जाएगा।

एडीआरआई ने सबमिट किया रिपोर्ट।

दरभंगा एयरपोर्ट पर सिविल एनक्लेव और रनवे विस्तार योजना को सरकार की ओर से हरी झंडी मिलते ही इस शहर और इससे सटे इलाकों की आर्थिक तरक्की की राह खुलने की संभावना है। इसके मद्देनजर सरकार की नोडल एजेंसी ADRI ने एक बेहद महत्वपूर्ण रिपोर्ट सरकार को सौंपी है। दरभंगा एयरपोर्ट के लिए 78 एकड़ जमीन अधिग्रहण के बाद इस क्षेत्र पर कैसा सामाजिक प्रभाव पड़ेगा, आद्री ने इसका आकलन करते हुए रिपोर्ट सब्मिट की है।

बढ़ेगा व्यापार, पैदा होंगे रोजगार के नए साधन।

ADRI ने अपनी रिपोर्ट में अनुमान लगाया है कि दरभंगा एयरपोर्ट के विकास से न सिर्फ इस पुराने शहर की तरक्की की राह खुलेगी, बल्कि हवाई अड्डे से सटे इलाकों का औद्योगिक और सामाजिक विकास भी होगा। सालभर पहले एयरपोर्ट का संचालन शुरू होने के बाद से ही आसपास के इलाकों की जमीन की दरें आसमान छूने लगी हैं, अब जबकि रनवे विस्तार और सिविल एनक्लेव बनाने की योजना बन रही है, तो इसका असर भी दिखने लगेगा। आद्री की रिपोर्ट के मुताबिक एयरपोर्ट की तरक्की से दरभंगा के बाहरी इलाकों में मॉडर्न टाउनशिप और उद्योग-धंधे पनपेंगे, जो उत्तर बिहार के कई जिलों में रोजगार और आर्थिक विकास के कारक होंगे। मॉडर्न टाउनशिप विकसित होने से हर वर्ग के लोगों को रोजगार मिलेगा।

Note: तस्वीर काल्पनिक है।

Most Popular