बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों में भी लगेंगे बिजली के स्मार्ट प्रीपेड मीटर, जानिए कब तक बदल जाएगा आपके घर का मीटर

प्रदेश की बिजली कंपनियों ने अब ग्रामीण इलाकों में भी स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का फैसला लिया है। अगले 42 महीने में सूबे के सभी घरों में स्मार्ट प्री पेड मीटर लगा दिए जाएंगे। सभी शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में स्मार्ट प्री पेड मीटर लगाए जाने की योजना से संबंधित प्रस्ताव को कैबिनेट की मंजूरी के लिए भेजा जा रहा है। बिजली कंपनी ने आधिकारिक तौर पर जानकारी दी कि, नई योजना के तहत ग्रामीण इलाकों में स्मार्ट प्री पेड मीटर लगाए जाने की योजना शुरू होगी। छोटे शहरों को भी शामिल किया जा रहा। जिन छोटे शहरों में कनेक्शन की संख्या अधिक है वहां प्राथमिकता के आधार पर स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जाएंगे।

अलग -अलग क्षेत्रों में अलग -अलग वक़्त पर लगेंगे मीटर।

बिजली कंपनी के अधिकारियों की माने तो देश में एक साथ स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाना संभव नहीं है। अतः उत्तर बिहार और दक्षिण बिहार में अलग-अलग क्षेत्रों को चिन्हित करके अलग-अलग समय पर योजनाबद्ध तरीके से स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जाएंगे। किन इलाकों में कब प्रीपेड मीटर लगाने हैं इसकी योजना पहले बना ली जाएगी एक इलाके में शत-प्रतिशत कार्य संपन्न हो जाएगा तब दूसरे इलाके में कार्य शुरू किया जाएगा।

कई कंपनियां करेंगी इस योजना पर काम।

पूरे प्रदेश में 42 महीने के अंदर ही इस कार्य को पूरा करने के लिए कई सारी प्राइवेट कंपनियों का भी सहारा लिया जाएगा। वर्तमान में बिजली कंपनी ने सरकारी क्षेत्र की कंपनी को इस कार्य की जिम्मेवारी दी हुई है।

काम ज्यादा होने की वजह से कई अन्य कंपनियों को भी इस कार्य में जोड़ा जाएगा।