Homeबिहारबिहार के गांव भी अब रोशनी से जगमगाएंगे, हर वार्ड में लगेगी...

बिहार के गांव भी अब रोशनी से जगमगाएंगे, हर वार्ड में लगेगी 10 सोलर स्ट्रीट लाइट

मंगलवार को राज्य के कैबिनेट की बैठक में एक अहम फैसला लिया गया। सुशासन के कार्यक्रमों में स्वच्छ गांव समृद्ध गांव निश्चय के अंतर्गत सभी गांव में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाए जाने की योजना है। सरकार ने साफ कर दिया है कि बिहार के गांव की रोशनी से जगमग होंगे।

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि मुख्यमंत्री सोलर स्ट्रीट लाइट योजना के तहत सार्वजनिक उपयोग हेतु सभी ग्राम पंचायत के हर वार्ड में औसतन 10 सोलर स्ट्रीट लाइटें लगायी जायेंगी।

जानकारी के अनुसार यह सभी सोलर लाइट पहले से उपस्थित बिजली के पोल पर एंगल करके लगाए जाएंगे। साथियों के रखरखाव पर विशेष ध्यान रखा जाएगा। राज में लगभग 1 लाख 13 हजार वार्ड हैं। ऐसे में पूरे प्रदेश में लगभग 10 लाख से अधिक सोलर लाइटें लगाई जाएंगी। जिन एजेंसियों को लाइट लगाने की जिम्मेवारी मिलेगी उन्हें 5 साल तक इसका रखरखाव करना होगा।

जानकारी के अनुसार राज्य स्तर पर विकास आयुक्त की अध्यक्षता में समिति होगी, जबकि जिला स्तर पर डीएम की अध्यक्षता में समिति होगी और प्रखंड स्तर पर प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी की अध्यक्षता में समन्वय समिति काम करेगी। सोलर स्ट्रीट लाइट में 12 वाट या 20 वाट का बल्ब लगाए जाने की योजना है। इसके निर्माण पर 75% खर्च 15वें वित्त आयोग की राशि से, जबकि 25% खर्च राज्य योजना मद से वहन किया जायेगा।

बता दें कि इस योजना के संबंध में बिहार रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (ब्रेडा) द्वारा तकनीकी मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा। इस योजना के क्रियान्वयन में पंचायती राज विभाग के लिए ब्रेडा तकनीकी परामर्श एजेंसी होगी।

Most Popular