Homeबिहारबिहार के कोसी नदी पर 7 किलोमीटर लंबा पुल का निर्माण हो...

बिहार के कोसी नदी पर 7 किलोमीटर लंबा पुल का निर्माण हो रहा है, इन 7 जिलों को होगा सीधा फ़ायदा

एक तरफ बिहार अलग-अलग शहरों के बीच कनेक्टिविटी को बेहतर करने के लिए कई सारे नेशनल हाईवे और स्टेट हाईवे का निर्माण कार्य तो चल ही रहा है। वहीं दूसरी तरफ नदियों पर काफी लंबे लंबे पुल बनाकर कनेक्टिविटी को बेहतर किया जा रहा है। इसी कड़ी में अब कोसी नदी पर वीरपुर-बिहपुर एनएच-106 पर नदी पर पुल निर्माण का कार्य प्रारंभ हो गया है। इस परियोजना के जून 2024 तक पूर्ण होने की उम्मीद है। इस प्रोजेक्ट के तहत मधेपुरा जिले के फुलौत से भागलपुर के बिहपुर तक बनने एनएच-106 के मिसिंग लिंक का निर्माण भी आरंभ हो गया है।

जून 2024 तक काम हो जाएगा पूरा।

एनएच-106 में कोसी नदी पर फोरलेन फुलौत पुल निर्माण कार्य शुरू हो गया। इस निर्माण कार्य को 36 महीनों में पूरा करने की समय सीमा है। इसके पूरा होने पर छह जून 2024 को उदाकिशुनगंज से बिहपुर को जोड़ने के लिए लगभग 29 किमी लंबी सड़क पर आवागमन शुरू हो जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार इसके निर्माण पर 1478.4 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसकी लंबाई 28.91 किमी होगी। साथ ही कोसी नदी पर 6.93 किमी लंबा पुल बनेगा।

इन जिलों को होगा फायदा।

एप्रोच रोड के लिए भू अधिग्रहण की बाधा भी एक हद तक दूर कर ली गई है। भागलपुर जिले के सुल्तानगंज से अगुवानी घाट के बीच गंगा नदी पर उच्च स्तरीय पुल एवं पहुंच पथ निर्माण के संबंध में बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के वरीय अधिकारी ने जानकारी दी कि इस परियोजना में भू-अर्जन से संबंधित कोई समस्या नहीं है और पहुंच पथ कार्य प्रगति पर है। बता दें कि स्कूल के निर्माण के बाद मधेपुरा, सहरसा, सुपौल, भागलपुर, खगड़िया, बेगूसराय और कटिहार जैसे जिलों को इसका सीधा फायदा लाभ मिलने जा रहा है।

Note: तस्वीर काल्पनिक है।

Most Popular