Homeबिहारबिहार के किस जिला से सबसे ज्यादा लोग विदेश जाना चाहते हैं...

बिहार के किस जिला से सबसे ज्यादा लोग विदेश जाना चाहते हैं और आपका ज़िला किस स्थान पर है, देखिये

बिहार के लोग अक्सर रोजगार और उच्च शिक्षा की तलाश में बिहार से बाहर जाते हैं। पहले बिहार से किसी दूसरे राज्य में पलायन अधिक होता था। लेकिन अब बिहार से विदेश जाने वाले लोगों की संख्या भी काफी बढ़ रही है। आज दुनिया के हर कोने में बिहार के लोग मिल जाएंगे। पिछले दो दशकों में रोजगार के लिए बिहार से विदेश जाने वाले लोगों की संख्या में काफी तेजी से इजाफा हुआ है।

हालांकि गौर करने वाली बात यह है कि इनमें सबसे ज्यादा कुछ गिने-चुने, दो – तीन जिलों के लोग ही हैं।

पटना स्थित पासपोर्ट कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में 22 हजार अधिक लोगों ने पासपोर्ट के लिए आवेदन किया है। वह भी केवल 7 महीनों में। इनमे से सबसे ज्यादा सिवान जिले के 16283 लोगों ने पासपोर्ट के लिए आवेदन किया है। वही दूसरे नंबर पर गोपालगंज और तीसरे नंबर पर पटना जिला है। बता दें कि पिछले वर्ष करो नाम हमारी की वजह से लोग विदेश नहीं जा पा रहे थे इस वजह से भी पिछले वर्ष की संख्या में कमी देखी गई थी। लेकिन इस बार विदेश जाने के इच्छुक लोगों की संख्या काफी ज्यादा है।

जानकारी के अनुसार इस वर्ष अब तक केवल 7 महीनों में एक लाख 35 हजार 759 आवेदनों में से एक लाख 22 हजार 195 लोगों के पासपोर्ट जारी किए गए। इस दौरान सिवान में 16283, गोपालगंज में 14022 और पटना में 11656 लोगों ने पासपोर्ट बनवाए। बता दें कि सिवान और गोपालगंज जिलों के ज्यादातर लोग रोजगार की तलाश में खाड़ी और अरब देश जाते हैं। इनमें मुख्य रूप से सऊदी अरब, कुवैत, कतर, संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन शामिल है।

Most Popular