Homeबिहारबिहार के कई जिलों से दिल्ली, झारखंड समेत इन राज्यों के लिए...

बिहार के कई जिलों से दिल्ली, झारखंड समेत इन राज्यों के लिए चलेंगी बसें, जानिए परिवहन विभाग का योजना

राजधानी पटना सहित राज्य के प्रमुख शहरों से देश के अन्य राज्यों के लिए बसों का परिचालन होगा। बिहार राज्य पथ परिवहन निगम ने इसके लिए कार्ययोजना बना ली है। कुछ रूटों पर बसों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। बसों की संख्या और रूट का निर्धारण मौजूदा वित्तीय वर्ष में ही कर लिया जाएगा ताकि अगले साल से बसों का परिचालन शुरू हो जाए।

निगम अधिकारियों के अनुसार पटना सहित राज्य के कई प्रमुख शहरों से अभी देश के अन्य राज्यों के लिए बसें नहीं चल रही हैं। अगर चल भी रही है तो उसकी संख्या काफी कम है। जबकि कई रूट ऐसे हैं जहां यात्रियों की संख्या अधिक देखी जा रही है। इसी के मद्देनजर निगम ने पिछले दिनों एक आकलन किया था।

उसमें पाया गया कि पटना के अलावा राजगीर, बोधगया, दरभंगा, सहरसा, बक्सर, औरंगाबाद, छपरा, मुजफ्फरपुर, सीवान, गोपालगंज, भोजपुर, सासाराम आदि जिलों से और बसें चलाने की आवश्यकता है। इसमें विशेषकर छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, पश्चिम बंगाल, उत्तरप्रदेश, दिल्ली, झारखंड आदि राज्यों के लिए और बस चलाने की जरूरत आंकी गई है।

इसे देखते हुए निगम ने तय किया है कि पटना सहित राज्य के अन्य प्रमुख शहरों से देश के अन्य राज्यों के लिए बसें चलाई जाए। इसकी संख्या 200 से अधिक हो सकती है। निगम की ओर से जल्द ही आवेदन आमंत्रित किया जाएगा। निगम निजी बस मालिकों को चयनित रूटों पर बस चलाने की अनुमति देगा।

रूट के साथ ही बसों की संख्या भी तय की जाएंगी। अधिकारियों के अनुसार निगम की कोशिश है कि राज्य के सभी प्रमुख शहरों से लोगों को बस की सुविधा मिले। चलाई जाने वाली बसें सामान्य के अलावा वातानुकूलित श्रेणी की भी होंगी। कुछ रूटों पर वॉल्वो बसों का भी परिचालन होगा ताकि लोग आरामदेह सफर कर सकें।

Note: तस्वीर काल्पनिक है।

Most Popular