बिहार के कई जिलों में छाए रहेंगे बादल, जानिए कौन सा ज़िला ज्यादा ठंडा है

पूरे उत्तर बिहार में अगले कुछ दिनों तक आसमान में हल्के से मध्यम बादल छाए रहेंगे। हालांकि इस दौरान मौसम के शुष्क रहने का अनुमान है। डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के मौसम विभाग द्वारा कहा गया गया है कि पूर्वानुमान की अवधि में उत्तर बिहार के जिलों में आसमान में हल्के से मध्यम बादल छाए रहेंगे। हालांकि बारिश की संभावना नहीं है। मौसम के शुष्क रहने का अनुमान है। इस अवधि में अधिकतम तापमान 25 से 29 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। जबकि न्यूनतम तापमान 15 से 16 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। सापेक्ष आर्द्रता सुबह में 70 से 80 प्रतिशत तथा दोपहर में 45 से 55 प्रतिशत रहने की संभावना है। औसतन 3 से 5 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से पछिया हवा चलने की संभावना है।

बिहार का मौसम काफी तेजी से बदल रहा है। अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण राज्य के आकाश में आंशिक रूप से बादल छाए हुए हैं। इस तरह की स्थिति शनिवार को भी बनी रहने के आसार हैं। राजधानी का मौसम आजकल दिन में सामान्य रह रहा है, लेकिन शाम होते ही तापमान में गिरावट शुरू हो जा रही है। रात नौ बजे तक तापमान काफी गिर जा रहा है। रात में बाहर रहने पर लोग ठंड का अनुभव कर रहे हैं। इधर, ठंड बढ़ने के साथ ही राज्‍य के प्रमुख शहरों में वायु प्रदूषण की स्थिति भी गंभीर होती जा रही है। शनिवार की सुबह छह बजे पटना में वायु गुणवत्‍ता सूचकांक (air quality index) 300 तक पहुंच गया था।

कल से आसमान साफ होने के आसार

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी संजय कुमार का कहना है कि शनिवार के बाद प्रदेश का आकाश साफ होने के आसार हैं। मौसम में बदलाव का क्रम आगे भी जारी रहेगा। शुक्रवार को गया राज्य का सर्वाधिक ठंडा स्थान रहा। वहां का न्यूनतम तापमान 12.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। प्रदेश के अन्य भागों का न्यूनतम तापमान 14 से 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा। राज्य में अधिकतम तापमान औसतन 28 से 30 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

  • राज्य में आज भी छाए रहेंगे आंशिक बादल
  • गया राज्य का सर्वाधिक ठंडा स्थान रहा
  • न्यूनतम तापमान रहा 12.5 डिग्री सेल्सियस

पटना में वायु प्रदूषण की स्‍थि‍त‍ि गंभीर

शनिवार को सुबह छह बजे पटना के राजबंशीनगर में एक्‍यूआइ 300, समनपुरा में 313, मुरादपुर में 286, शिकारपुर में 152, खगौल स्‍टेशन के पास 307, गया में 197, दरभंगा में 314, मुजफ्फरपुर में 356 रिकार्ड किया गया। इस तरह से पटना से भी अधिक वायु प्रदूषण दरभंगा और मुजफ्फरपुर में देखने को मिल रहा है। ये आंकड़े केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की वेबसाइट से लिए गए हैं।