बिहार के कई जिलों में आज बारिश हो सकती है, देखिये अपने ज़िला का हाल

बिहार के कई हिस्सों में तेज धूप और नमी की वजह से रूक-रूक कर बारिश रही है. मौसम विभाग (Bihar Weather department) के वैज्ञानिक एस के मंडल ने कहा है कि 9 अगस्त से 14 अगस्त के बीच राज्य में तेज बारिश होगी. उन्होंने कहा कि इस दौरान मॉनसून का टर्फ लाइन बिहार से होकर गुजरेगी.

बिहार में मानसून की सक्रियता लगातार बनी हुई है. पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश के बीच राज्य के 10 जिलों में अगले 24 घंटों में भारी बारिश और वज्रपात (ठनका) के आसार हैं. इसको लेकर मौसम विभाग (IMD) की तरफ से चेतावनी जारी कर दी गई है.

इन जिलों में होगी बारिश

मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने बिहार के जिन जिलों में अगले 24 घंटों के दौरान बारिश और वज्रपात को लेकर अलर्ट जारी किया है, उनमें पूर्वी और पश्चिमी चम्पारण, जहानाबाद, औरंगाबाद, गया, सीतामढ़ी, किशनगंज, भभुआ, रोहतास और अररिया शामिल हैं.

बिहार में सामान्य से 17 फीसदी अधिक 683 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जा चुकी है. पटना में 24 घंटे में 48 एमएम बारिश हुई है, जबकि पटना में शनिवार की शाम से लेकर रविवार की शाम तक की बात करें तो शाम तक 48 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है. बारिश की वजह से तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस कमी आने से गर्मी से थोड़ी राहत मिली है.

दूसरी तरफ, ऊंचाई वाले इलाकों में मूसलाधार बारिश के कारण गंगा नदी ऊफान पर है. इसके कारण बिहार के कई इलाके बाढ़ के पानी से घिर गए हैं. इससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. खेतों के डूबने से फसलों को भी व्‍यापक पैमाने पर नुकसान पहुंचा है.