बिहार के कई जिलों में अगले 48 घंटे तक होगी बारिश, देखिये अपने शहर का हाल

बिहार में मानसून सक्रिय है और पिछले 24 घंटे में कई इलाकों में रुक-रुक कर मध्यम से भारी बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने एक बार फिर से 31 जुलाई तक के लिए वज्रपात के साथ भारी बारिश को लेकर अलर्ट (Bihar Weather Alert) जारी कर दिया है. संभावना जताई जा रही है कि नदियों के जलस्तर में जहां वृद्धि हो सकती है, वहीं कई नए इलाकों में बाढ़ (Flood) का खतरा भी उत्पन्न हो सकता है.

इन जिलों में होगी बारिश

नवादा, बांका, जमुई, भागलपुर, गया, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, नालन्दा, पटना, जहानाबाद, वैशाली, अरवल, औरंगाबाद, कैमूर, रोहतास समेत उत्तर और मध्य बिहार के कई अन्य जिलों के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. पटना में भी कई इलाके में भी बुधवार दोपहर से 57 मिमी बारिश हुई जबकि शाम तक कुल 69.4 मिमी बारिश दर्ज की गई. भारी बारिश की स्थिति गया में भी रही, जहां 59.2 मिमी बारिश हुई. वहीं, मुजफ्फरपुर में 44.4 मिमी की बारिश ने जनजीवन पर असर डाला. भारी बारिश से इन शहरों में जगह-जगह जलजमाव की स्थिति पैदा हो गई है.

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मानसून की ट्रफ रेखा बिहार से होकर गुजर रही है. गुरुवार को पश्चिम बंगाल और तटीय बंग्लादेश की ओर बना कम दबाव का क्षेत्र अगले 48 घंटे में पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार की ओर शिफ्ट करेगा. मानसून की ट्रफ रेखा नालंदा और बोकारो से होकर गुजर रही है, ऐसे में ट्रफ रेखा का प्रभाव बिहार में 72 घंटे तक रहेगा.

मानसून की सक्रियता बढ़ने से दक्षिण बिहार पटना में भी बुधवार से अगले तीन दिन तक बारिश का पूर्वानुमान किया गया है. गुरुवार को पटना में 60 से 80 मिमी बारिश का पूर्वानुमान किया गया है, जबकि शुक्रवार को भी 30 से 40 मिमी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि इस दौरान राजधानी में बादल छाये रहेंगे और मध्यम से भारी बारिश की संभावना बनी रहेगी.