बिहार के कई जिलों में अगले 3 दिनों तक होगी बारिश, देखिये अपने जिला का हाल

बिहार के 38 जिलों में मौसम विभाग का अलर्ट है। 24 सितंबर तक गरज के साथ हल्की बारिश का संयोग बन रहा है। इसका असर पटना सहित 24 जिलों में अधिक रहेगा। यहां हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। गरज के साथ बारिश को लेकर मौसम विभाग ने आने वाले 4 दिनों तक अलर्ट किया है। वहीं 24 घंटे में पटना सहित 24 जिलाें में कई स्थानाें पर और शेष बिहार में एक दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है।

ऐसे बदल रहा मौसम का सिस्टम

मौसम विभाग के मुताबिक मानसून की ट्रफ रेखा बीकानेर, कोटा, नावगांव, गया, कोलकाता होते हुए उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी से गुजर रही है। इसके साथ ही एक च्रकवाती परिसंचरण का क्षेत्र गंगेय पश्चिम बंगाल और उसके आस पास बना हुआ है। यह 5.8 किलो मीटर तक फैला हुआ है। इसके प्रभाव से बिहार में बारिश का सिस्अम बन रहा है। गया से होकर मानसून की ट्रफ रेखा के गुजरने से पटना सहित दक्षिण बिहार के जिलों में बारिश का असर अधिक रहेगा।

गरज के साथ होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक मानूसन की ट्रफ रेखा के गया से होकर गुजरने के कारण बन रहे मौसमी कारकों के प्रभाव से बिहार में अगले 24 घंटे में दक्षिण बिहार बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया तथा उत्तर पश्चिम बिहार पश्चिम चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज में कुछ स्थानों पर जबकि बिहार के अन्य जिलों में एक या दो स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी।