Homeबिहारबिहार के एक और हाइवे को बनाने की स्वीकृति मिल गई है,...

बिहार के एक और हाइवे को बनाने की स्वीकृति मिल गई है, लाखों लोगों को होगा फ़ायदा

औरंगाबाद के अंबा एनएच-139 से देव, मदनपुर होते गया जिला के चिरैला स्थित सीमा तक स्टेट हाइवे- 101 का निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। राज्य सरकार ने सड़क निर्माण की प्रशासनिक स्वीकृति दे दी है। विभागीय मंत्री नितिन नवीन भी छठ व्रत के लिए पूरे देश में प्रसिद्ध देव सूर्यमंदिर तक का रास्‍ता सुलभ करने के लिए इस सड़क के निर्माण के प्रति गंभीर हैं। देव धाम से सड़क का सीधा जुड़ाव होगा। सड़क मदनपुर से आगे केंद्र सरकार की भारत माला परियोजना काके तहत आमस से गया होते दरकाभंगा तक प्रस्तावित एक्सप्रेसवे हाइवे से जुड़ेगी।

185 करोड़ से होगा एनएच का निर्माण 

जानकारी के अनुसार अंबा से मदनपुर अंचल के गया सीमा तक करीब 33 किमी सड़क का निर्माण करीब 184 करोड़ 91 लाख की लागत से कराया जाएगा। सड़क सात मीटर चौड़ी होगी। इसके लिए किसानों की जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। एशियन डेवलपमेंट कारपोरेशन बैंक की ऋण की राशि से बिहार स्टेट रोड कारपोरेशन इस एनएच का निर्माण कराएगा। सड़क निर्माण के लिए डीएम सौरभ जोरवाल ने गुरुवार को अंबा, देव एवं मदनपुर सीओ को सरकारी एवं निजी जमीन को चिन्हित करते हुए जांच रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया है। सड़क के निर्माण से तीनों प्रखंडों के सैकड़ों गांवों के ग्रामीणों को जीवन की रफ्तार मिलेगी। ऐतिहसिक सूर्य नगरी देव एसएच से सीधा जुड़ जाएगी।

देव एवं मदनपुर में बनेगा बाइपास

इस एनएच निर्माण के क्रम में देव एवं मदनपुर में बाइपास का निर्माण कराया जाएगा। देव में गोदाम के बगल से बाइपास सड़क बनेगी जो आगे मदनपुर सड़क में जुड़ेगी। मदनपुर में जो बाइपास बनेगी उसके लिए पूरी जमीन किसानों से अधिग्रहण की जाएगी। देव में बनने वाली बाइपास सड़क में कुछ जमीन सरकारी है और कुछ जमीन किसानों से ली अधिग्रहण की जाएगी। एडीएम एडीएम आशीष कुमार सिन्हा ने बताया कि सड़क के चौड़ीकरण कार्य के लिए सरकारी एवं निजी जमीन को चिह्नित करने का आदेश अंबा, देव एवं मदनपुर सीओ को दिया गया है। सीओ की जांच से ही पता चलेगा कि कितनी जमीन रैयतों से अधिग्रहि‍त की जाएगी।

Note: तस्वीर काल्पनिक है।

Most Popular