Homeबिहारबिहार के इस ज़िला में भी पटना की तरह बनेगा फोरलेन एलिवेटेड...

बिहार के इस ज़िला में भी पटना की तरह बनेगा फोरलेन एलिवेटेड रोड

बिहार सरकार राजधानी पटना के अलावा बिहार के अन्य छोटे-बड़े शहरों में भी ट्रैफिक जाम से लोगों को निजात दिलाने के लिए एलिवेटेड रोड का निर्माण करने जा रही हैं। इसी कड़ी में अब बेगूसराय में भी पटना की तरह फोरलेन एलिवेटेड रोड बनाया जाएगा जिस पर गाड़ियां फर्राटा भरेंगे। इसके निर्माण के बाद बड़ी आबादी को ट्रैफिक जाम से राहत मिल सकती है।

एनएचएआई ने कापसिया चौक से बेगूसराय जेल क्षेत्र तक चार लेन की एलिवेटेड रोड निर्माण के लिए टेंडर निकाला है।

371 करोड़ की आएगी लागत।

राज्य के सड़क निर्माण मंत्री नितिन नबीन ने कहा कि सड़क 4.3 किमी की दूरी तय करेगी जिसमें 371 करोड़ रुपये की लागत आएगी। एनएचएआई की ओर से इसके निर्माण के लिए चुनी गई एजेंसी के पास निर्माण शुरू होने के दिन से परियोजना पूरी करने के लिए ढाई साल का समय होगा। एजेंसी ही परियोजना के पूरा होने के बाद 10 साल की अवधि के लिए सड़क के रखरखाव के लिए भी जिम्मेदार होगा।

बेगूसराय के लिए बहुत आवश्यक थी यह सड़क।

बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने बिहार की जरूरतों के प्रति संवेदनशील होने के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि ‘बेगूसराय एक औद्योगिक शहर है जिसमें बरौनी रिफाइनरी, एक उर्वरक संयंत्र, बिजली स्टेशन के अलावा अन्य सहायक उद्योग जैसे कई प्रमुख उद्योग हैं, जो शहर के क्षेत्र में NH-31 पर यातायात पर अत्यधिक दबाव डालते हैं, इससे लगातार ट्रैफिक जाम होता है। इसके अलावा, इसे जल्द ही गंगा पर छह लेन के पुल से जोड़ा जाएगा, जिससे यातायात पर और दबाव पड़ेगा। फोर-लेन एलिवेटेड रोड से शहर क्षेत्र से गुजरने वाले राजमार्ग पर परेशानी मुक्त यात्रा की सुविधा होगी।

Note: तस्वीर काल्पनिक है।

Most Popular