Homeबिहारबिहार के इस ज़िला में बन रहा 3.1 किलोमीटर लंबा केबल स्टेड...

बिहार के इस ज़िला में बन रहा 3.1 किलोमीटर लंबा केबल स्टेड ब्रिज, झारखण्ड सहित राज्य के इन जिलों का सफर होगा आसान

नितीश सरकार में अलग–अलग इलाकों के बेहतर कनेक्टिविटी के लिए कई सारे सड़कों और पुलों का निर्माण किया जा रहा है। ऐसे ही खगड़िया जिले में गंगा नदी पर बन रहा एक पुल जल्द ही पूरी तरह तैयार हो जाएगा। अगुवानी तथा सुल्तानगंज घाटों के बीच गंगा नदी पर बनाये जा रहे फोर लेन पुल निर्माण का कार्य तेज गति से चल रहा है। नए साल में इसके शुरू होने की उम्मीद है।

देवघर जाना होगा आसान।

इस पुल के निर्माण से जहां लोगों को सुल्तालगंज से देवघर पूजा करने जाने में आसानी होगी वहीं खगड़ियावासियों को विस्तृत बाजार मिलेगा। इस पुल के शुरू हो जाने के बाद आवागमन शुरू होने से उत्तर और दक्षिण बिहार के बीच बेहतर सड़क कनेक्टिविटी हो जायेगी। इस पुल के दोनों तरफ कुल 25 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया जाना है।

उत्तर बिहार सीधे जुड़ेगा झारखंड से।

खगड़िया की ओर से 16 किलाेमीटर और सुल्तानगंज की ओर से चार किलाेमीटर लंबा एप्रोच राेड का निर्माण चल रहा है।इसके बनने से उत्तर बिहार सीधे मिर्जा चाैकी के रास्ते झारखंड से भी जुड़ जायेगा। विक्रमशिला सेतु पर भी वाहनाें का दबाव कम हाेगा। श्रावणी मेला के दाैरान कांवरियाें काे खगड़िया से भागलपुर आने के लिए 90 किलाेमीटर की दूरी की जगह केवल 30 किलाेमीटर का सफर कर पुल पार हाेकर सुल्तानगंज पहुंच जायेंगे।

केबल पर झूलता पुल होगा।

बिहार सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना का आरंभिक मूल्यांकन 1710.77 करोड़ किया गया था। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 23 फरवरी 2014 को इसका शिलान्यास किया था। इस पुल के निर्माण से उत्तर तथा दक्षिण बिहार के बीच की दूरी काफी कम हो जायेगी। इसके अलावा प्रति वर्ष श्रावणी मेला में देवघर जाने वाले लाखों कांवरियों को इससे फायदा होगा। इस पुल तथा सड़क के निर्माण से एनएच 31 तथा एनएच 80 आपस में जुड़ जायेंगे। बता दें कि गंगा की मुख्यधारा में पिलर की बजाय केबुल पर झूलता हुआ पुल होगा।

Note: तस्वीर काल्पनिक है।

Most Popular