Homeबिहारबिहार के इस ज़िला में पड़ा सबसे ज्यादा ठंड, कल से बदलेगा...

बिहार के इस ज़िला में पड़ा सबसे ज्यादा ठंड, कल से बदलेगा मौसम का मिजाज़, इन जिलों में हो सकती हैं बारिश

बिहार में सर्दी का सितम जारी है। पटना सहित कई जिलों में तापमान में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी है। इसी बीच हवा का रुख बदलते ही ठंड से आंशिक राहत मिली है। पिछले तीन-चार दिनों के मुकाबले अब न्यूनतम पारा तीन से चार डिग्री तक ऊपर चढ़ा है। मौसमविदों के अनुसार मौसम में हुए बदलाव की वजह से हवा की दिशा में बदलाव और न्यूनतम पारा में बढ़ोतरी हुई है। कल से कुछ इलाकों में बारिश होने की संभावना है।

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक सूबे में रविवार से कुहासा बढ़ेगा। कुछ जगहों पर कुहासे में सघनता आयेगी। पटना में भी सुबह शाम इसका असर दिखेगा। 27 दिसंबर से ही बादलों का बसेरा सूबे के आसमान में दिखने लगेगा। 28 और 29 दिसंबर को पटना, नालंदा, गया, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, बक्सर, भोजपुर, रोहतास भभुआ औरंगाबाद, अरवल में हल्की या मध्यम बारिश होगी। 29 दिसंबर को पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीवान, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, वैशाली जिले में हल्की बारिश होगी।

दक्षिणी पूर्वी यूपी में साइक्लोनिक सर्कुलेशन

राज्य के कई हिस्सों में पुरवाई और दक्षिणी दिशा से हवा बह रही है। मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण पूर्वी यूपी में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से पटना समेत पूरे बिहार के मौसम में बदलाव के आसार हैं। हवा की दिशा बदलने की वजह से ठंड से राहत है। हालांकि अधिकतम पारा में कोई खास उतार-चढ़ाव नहीं हुआ है। शनिवार को भी गया सबसे ज्यादा सर्द रहा। यहां के न्यूनतम पारा में करीब डेढ़ डिग्री का इजाफा हुआ और 8.5 डिग्री दर्ज किया गया।

शनिवार को गया के बाद सबसे कम न्यूनतम पारा औरंगाबाद में 9.7 डिग्री रिकार्ड किया गया। पटना का न्यूनतम पारा एक डिग्री ऊपर चढ़ा है और 9.8 डिग्री रिकार्ड किया गया। सूबे का औसत न्यूनतम तापमान 12 से 13, औसत अधिकतम तापमान 24 से 25 डिग्री के बीच दर्ज किया गया। सूबे में औसतन 2 डिग्री से न्यूनतम पारा में बढ़ोतरी हुई। गया में विजिबलिटी सबसे कम 800 मीटर थी जबकि पटना में 900 मीटर दर्ज की गई। सूबे में सबसे अधिक न्यूनतम तापमान सुपौल में 14.4 डिग्री रहा। शुक्रवार को भी सुपौल का न्यूनतम तापमान सबसे अधिक 12.6 डिग्री से था।

Most Popular