Homeबिहारबिहार के इस शहर में घर-घर पहुंचेगा इंटरनेट सेवा, जानिए किस खास...

बिहार के इस शहर में घर-घर पहुंचेगा इंटरनेट सेवा, जानिए किस खास टेक्नोलॉजी का होगा उपयोग

स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत देश के प्रमुख शहरों को आधुनिक बनाने के लिए केंद्र सरकार ने पहल शुरू कर रखी है। इसके अलावा डिजिटल इंडिया के माध्यम से देश के हर नागरिक को इंटरनेट सुविधा और ऑनलाइन सेवाएं पहुंचाने की कोशिश की जा रही है। इसी कड़ी में भागलपुर में अब हर घर तक फाइबर -टू -होम टेक्नोलॉजी से इंटरनेट पहुंचाया जाएगा। तिलकामांझी चौक से कचहरी मार्ग में आप्टिकल फाइबर पाइप बिछाने का कार्य शुरू हो गया है। शहर में आठ किलोमीटर की सड़क पर आप्टिकल फाइबर बिछाया जाएगा। आठ स्थानों पर रिंग प्वाइंट बनाया जाएगा। जिससे गलियों में सेक्शन बनाया जाना है।

148 किमी ऑप्टिकल फाइबर का बिछेगा जाल।

बता दें कि तिलकामांझी चौक से कचहरी मार्ग में आप्टिकल फाइबर पाइप बिछाने का कार्य शुरू हो गया है। शहर में करीब 148 किलोमीटर आप्टिकल फाइबर बिछाने की योजना है। जिससे शहरवासी को इंटरनेट कनेक्शन की सुविधा मिलेगा। पहले चरण में तिलकामांझी से कचहरी चौक, नगर निगम चौक से आदमपुर, नयाबाजार से कोतवाली, खलीफाबाग व कचहरी चौक तक फाइवर बिछाया जाएगा।

बनेगा इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर।

जानकारी के अनुसार पुलिस लाइन में कंट्रोल एंड कमांड कक्ष को मास्टर इंट्रीग्रेटेड बनाया जाएगा। एक कक्ष में बैठकर पूरे शहर की निगरानी की जाएगी। वार्ड एक से 51 वार्डो की गतिविधि कंट्रोल रूम के निगरानी होगा। 6000 सर्विलांस सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा। सड़क पर सेंसर आदि लगाए जाएंगे। स्ट्रीट लाइट, कैमरा, स्मार्ट पोल और वाइफाई को सिस्टम से जोड़ा जाएगा।

Most Popular