बिहार के इस रेलवे स्टेशन को दिया जाएगा नया लुक, होगी एयरपोर्ट जैसी सुविधा

रेल मंत्रालय मुज़फ्फरपुर जंक्शन को नया लुक देने जा रहा है. एयरपोर्ट जैसी तमाम सुविधाएं यहां अब लोगों को मिलेंगी. इसके लिए मुज़फ्फरपुर जक्शन का वर्तमान ढाचे को तोड़ा जायेगा और नयी इमारत बनायी जायेगी. उस नयी इमारत में आधुनिक सुविधाएं होगी. बिहार के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक मुज़फ्फरपुर रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को हर वो सुविधा मिलेगी जो अब तक एयरपोर्ट पर मिलती रही है.

इस स्टेशन को A1 श्रेणी के रेलवे स्टेशन में शुमार किया जाता है, लेकिन यहां से गुजरने वाले ट्रेनों की बढ़ती संख्या के आधार पर इसको आधुनिक बनाने की मांग आम लोगों द्वारा कई बार की गयी. ऐसे में रेलवे लैंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ने 29 जनवरी, 2021 को एक पत्र भेजकर प्रस्ताव मांग था. 12 अक्टूबर, 2020 को भी एक प्रस्ताव भेजा गया था, लेकिन लॉकडाउन और दूसरी तकनीकी कारणों से इस प्रस्ताव पर अधिक प्रगति नहीं हो सकी थी.

अब भारतीय रेलवे ने रेलवे डेवलपमेंट कार्यक्रम के तहत मुज़फ्फरपुर जंक्शन का पुनर्विकास एवं आधुनिकीकरण करने की योजना बनायी है, जिसके लिए लगभग 110 करोड़ रुपये का प्रवधान किया गया है. इस पुनर्विकास और आधुनिकीकरण के अन्तर्गत स्टेशन का विस्तार, यात्रियों के लिए अलग वातानुकूलित वेटिंगरूम, वाई फाई सुविधाओं को और बेहतर करने, पुरानी ईमारत की नये सिरे से मरम्मत के साथ मल्टिफंक्शनल काम्प्लेक्स और बहुमंजिला ईमारत बनाने एवं इसके अहाते में बहु मंज़िला पार्किंग बनाने की योजना है.

स्टेशन की दीवारों को आकर्षक बनाने के लिए इस को शाही लीची और मिथिला पेंटिंग से सजाया जायेगा. इस स्टेशन के आधुनिक होने से लगभग चार लाख यात्रियों को सीधे तौर पर लाभ मिलेगा. मुज़फ्फरपुर रेलवे स्टेशन भारतीय रेलवे के मध्य पूर्व रेलवे के सोनपुर डिवीज़न के अंतर्गत आता है.

यहां से गुजरने वाली सभी ट्रेनें यहां रूकती हैं. मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन से टिकट बुक करने के लिहाज से भारतीय रेलवे के महत्वपूर्ण सौ स्टेशन में शामिल है, वहीं सोनपुर डिवीज़न में सबसे अधिक राजस्व की वसूली करने में पहले स्थान पर है.

Note: तस्वीर काल्पनिक है।