Homeबिहारबिहार के इस फोरलेन सड़क का निर्माण नए साल से होगा शुरू,...

बिहार के इस फोरलेन सड़क का निर्माण नए साल से होगा शुरू, जानिए किन जिलों को होगा फ़ायदा

मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन सड़क का काम 15 जनवरी के बाद दिखने लगेगा। सड़क को लेकर अधिग्रहित जमीन पर मार्किंग का काम शुरू हो गया है। इस काम में जिले के अधिकांश अमीन को लगाया गया है। अभी तक 40 से 45 किलोमीटर मार्किंग का काम पूरा हो गया है। मार्किंग का काम पूरा होने के बाद सड़क निर्माण का काम शुरू हो जाएगा। अगले साल सड़क निर्माण कार्य में गति आ जाएगी। अभी तक 1686 रैयतों के बीच लगभग 122 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा चुका है।

वैसे रैयत जिन्हें मुआवजा भुगतान किया गया है, उसमें से सुल्तानगंज से 601, नाथनगर से 262, गोराडीह से 98, सबौर से 116, कहलगांव से 273, पीरपैंती से 336 संबंधित है। 88 मौजे का अवार्ड घोषणा कर मुआवजा राशि के भुगतान के लिए संबंधित भू-धारियों को नोटिस निर्गत कर दी गई है। 59 मौज का दखल-कब्जा अधियाची विभाग को सौंप दिया गया है। जो रैयत मुआवजा लेने से इन्कार कर रहे हैं, उनकी राशि कोर्ट में जमा कर दिया जा रहा है। 92 मौजा में से 71 मौजा में दखल-कब्जा का काम पूरा हो गया है।

लगभग दो अरब 50 करोड़ का भुगतान रैयतों के बीच किया गया है। सौ करोड़ रुपये कोर्ट में जमा किया गया है। जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने लंबित आवेदनों के निष्पादन एवं रैयतों को मुआवजा भुगतान कार्य मे और तेजी लाने का निर्देश दिया है। उन्होंने संबंधित परियोजना के अधियाची पदाधिकारी व कार्य एजेंसी को सीमांकन कार्य अविलंब पूर्ण करते हुए निर्माण कार्य अतिशीघ्र प्रारंभ करने का निर्देश दिया। 71 मौजा से अधिक में अधियाचि पदाधिकारी, एनएचएआइ मुंगेर के परियोजना निदेशक को सौंप दी गई है।

एनएच-80 की मरम्मत शुरू कराएं

जिलाधिकारी ने एनएच के कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया है कि विभाग से समन्वय स्थापित करते हुए सबौर से कहलगांव तक एनएच की समुचित मरम्मत के लिए अविलम्ब ठोस प्रयास किया जाए।

15 जनवरी के बाद मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन सड़क का काम दिखने लगेगा। जमीन अधिग्रहण व मार्किंग का काम तेजी से चल रहा है। ढाई सौ करोड़ रैयतों के बीच बांटा जा चुका है। सौ करोड़ कोर्ट में जमा किया गया है। -राजेश झा राजा, अपर समाहर्ता

Note: तस्वीर काल्पनिक है।

Most Popular