Homeबिहारबिहार के इस जिले में बनेगा 500 करोड़ की लागत से मेडिकल...

बिहार के इस जिले में बनेगा 500 करोड़ की लागत से मेडिकल कॉलेज

कोरोना महामारी के दौरान राज्य की स्वास्थ्य व्यवस्था पर उठे सवालों के बाद बिहार सरकार स्वास्थ सुविधाओं को लेकर अब एक्शन में है। कई जिलों में नए मेडिकल कॉलेज स्थापित किए जा रहे हैं तो वही जो पुराने हैं उनकी हालत में सुधार किया जा रहा है।

इसी कड़ी में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को जमुई में मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया।

27 एकड़ में बनेगा मेडिकल कॉलेज।

बता दें, लंबे इंतजार के बाद अब जमुई में भी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल का निर्माण का काम शुरू हो जाएगा। जमुई में बनने वाले मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल पर 500 करोड़ रुपए की राशि खर्च होने वाली है, जिसके निर्माण के लिए खैरा प्रखंड के बेला गांव में 19 एकड़ जमीन फिलहाल दे दिया गया है, जरूरत पड़ने पर और भी जमीन मुहैया कराई जाएगी। करीब 27 एकड़ में इस अस्पताल को बनाने की योजना है।

500 बेड का होगा अस्पताल।

बता दें कि निर्माण कार्य साढ़े 3 साल में पूरा होना है। जानकारी के अनुसार मेडिकल कॉलेज में जहां छात्रों के नामांकन के लिए 100 सीट उपलब्ध रहेगा। वहीं अस्पताल भवन 500 बेड वाला बनने का प्रस्ताव है। मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के इस परिसर में तमाम तरह की चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध रहेगी जिसमें ओपीडी, मॉडर्न इमरजेंसी, आईसीयू के साथ रेडियोलॉजी और पैथोलॉजी टेस्ट की सुविधा रहेगी। जमुई के मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में 300 बेड छात्र छात्रावास और 200 बेड का छात्रा छात्रावास के अलावा 100 बेड का इंटर्न हॉस्टल और रेसिडेंट हॉस्टल के 62 यूनिट के अलावा कई तरह के आवास बनाने का प्रस्ताव भी है।

Note: तस्वीर काल्पनिक है।

Most Popular