Homeबिहारबिहार के इस जिले में तैयार हो रहा है 400 केवी ग्रिड...

बिहार के इस जिले में तैयार हो रहा है 400 केवी ग्रिड का सबस्टेशन, इस महीने से मिलेगी बिजली, इन क्षेत्रों को मिलेगा लाभ…

राजधानी पटना के जक्कनपुर ग्रिड सब स्टेशन को औरंगाबाद जिले के नवीनगर में स्थित ताप विधुत प्रतिष्ठान से जोड़ दिया गया है। इस साल के जून महीने से इस सबस्टेशन से बिजली आपूर्ति शुरू हो जाएगी। बिहार स्टेट पावर कम्पनी लिमिटेड और पावर ग्रिड कम्पनी लिमिटेड के संयुक्त उपक्रम बिहार ग्रिड कम्पनी लिमिटेड से निर्माणाधीन इस सब स्टेशन से 400 केवी जीआईएस सब स्टेशन नौबतपुर के बाद यह दूसरा पावर ग्रिड स्टेशन है।

इसके बारे में ऊर्जा मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव ने बताया कि पटना क्षेत्र में स्थित 400 /220/ 132 /33 केवी ग्रिड सबस्टेशन जक्कनपुर के पूर्ण रूप से ऊर्जान्वित होने के बाद राज्य में विशेषकर पटना और इसके आसपास के क्षेत्रों में निर्बाध एवं गुणवत्तापूर्ण बिजली की उपलब्धता कराई जाएगी। उल्लेखनीय है कि 400 केवी जक्कनपुर ग्रिड सब स्टेशन को औरंगाबाद जिले के नबीनगर में स्थित ताप विद्युत प्रतिष्ठान से 400 केवी पर ऊर्जान्वित किया गया।

400 केवी ग्रिड सबस्टेशन जगदलपुर और इससे जुड़े संचरण लाइनों के निर्माण में कुल अनुमानित लागत राशि 475 करोड़ रुपये है। ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव सह पावर ग्रिड कंपनी लिमिटेड संजीव हंस ने बताया कि राज्य के विद्युत संचरण क्षेत्र में 400 केवी स्तर पर जक्कनपुर सहित नौबतपुर बाढ़ बख्तियारपुर में कुल 3 जीआईएस ग्रिड सब स्टेशन का निर्माण किया जा रहा है। इनके समय पर पूरा करने के लिए लगातार निरीक्षण भी की जा रही है। माना जा रहा है कि जून 2022 तक इसका निर्माण पूरा कर लिया जाएगा।

Most Popular