बिहार के इन 11 जिलों में दिखेगा चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ का असर, जानिये अपने ज़िला का हाल

बिहार (Bihar) के मौसम में अगले दो से तीन दिनों में बदलाव देखने को मिलेगा. बंगाल की खाड़ी क्षेत्र की ओर कम दबाव का क्षेत्र विकसित हो रहा है, जिसके बाद राज्य की राजधानी पटना समेत 11 जिलों में ‘गुलाब’ का असर शनिवार को गहरे दबाव के रूप में परिवर्तित होकर चक्रवाती हवा के रुप में सक्रिय हो गया है.

बता दें कि गुलाब तूफान ओडिशा होते हुए आंध्र प्रदेश के कलिंगापट्टम की तरफ बढ़ रहा है. अगले 48 घंटे के अंदर तूफान आंध्र प्रदेश के तटवर्ती क्षेत्रों से टकरा सकता है. इस दौरान 75 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी.

तेज हवाओं के साथ हो सकती है बारिश

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के विज्ञानी संजय कुमार ने कहा कि इस चक्रवात का असर बिहार पर कुछ खास नहीं पड़ेगा। हवा की गति थोड़ी बढ़ने के साथ 24 घंटे के दौरान उत्तर-पश्चिम एवं दक्षिण पूर्व भागों के कुछ स्थानों पर तथा शेष बिहार के एक या दो स्थानों पर हल्की व मध्यम स्तर की बारिश की संभावना है। मानसून की ट्रफलाइन फिलहाल जैसलमेर, कोटा, मंडला, पारादीप होते हुए उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी आगे जाकर उत्तर पश्चिम एवं दक्षिण मध्य बंगाल की खाड़ी से गुजर रही है।

बिहार-झारखंड में असर कम

जानकारी के अनुसार, बंगाल की खाड़ी के पश्चिम भाग स्थित झारखंड और बिहार में इसका असर कम दिखाई देगा. इस दौरान काले बादल छाए रहेंगे और कुछ जगहो पर हल्की बारिश होने का अनुमान है.

बिहार के इन जिलों में बारिश के आसार

पटना के मौसम विज्ञान केंद्र ने तात्‍कालिक पूर्वानुमान में बताया है कि आज औरंगाबाद और गया जिले के कुछ हिस्‍सों में बारिश हो सकती है। बक्‍सर, रोहतास और औरंगाबाद जिलों में बादल छाए रहने और ठंडी हवाएं चलने के आसार हैं। मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक आज पटना, जहानाबाद, नालंदा, नवादा, शेखपुरा, बेगूसराय, लखीसराय, मुंगेर, जमुई, बांका, खगड़‍िया और भागलपुर के कुछ हिस्‍सों में बारिश हो सकती है।