बिहार के इन स्टेशनों पर रेलवे बनाएगा गुड्स शेड, बढ़ेगा रोजगार और आर्थिक विकास

पूर्व मध्य रेलवे द्वारा अपने जोनल क्षेत्र में सामानों के आवाजाही के लिए कई व्यवस्था में सुधार किया जा रहा है। इसके लिए रेलवे ने पुराने गुड्स शेड में सुधार करने के अलावा पांच नए गुड्स शेड बनाने का निर्णय लिया है। अगले साल के अंत तक इन सभी को तैयार कर दिया जाएगा। पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार के साथ जोन की ओर से आवक और जावक दोनों वस्तुओं की अतिरिक्त मांग को पूरा करने के लिए अपने फ्रेट नेटवर्क का विस्तार करने की योजना के तहत शेड बनाए जा रहे हैं।

यहां पर बनेंगे गुड्स शेड।

चालू वित्तीय वर्ष में बिहार में दुर्गावती और शेखपुरा में दो नए गुड्स शेड खोले गए हैं। दुर्गावती गुड्स शेड आसपास के क्षेत्र में सीमेंट उद्योग और चावल मिलों को माल लदान की सुविधा प्रदान करेगी। इसी तरह शेखपुरा के पास शेखपुरा एक्सटेंशन गुड्स शेड, शेखपुरा में स्टोन चिप्स के लदान की सुविधा प्रदान करेगा नया गुड्स शेड अक्षयवटराय नगर, हाजीपुर के पास हरौली जो मार्च 2022 तक तैयार होगा। इसके अलावा सीतामढ़ी के ढंग जबकि नवगछिया के कटरिया में गुड्स शेड का निर्माण किया जाएगा।

आर्थिक विकास को मिलेगी गति।

हाजीपुर के आसपास दो नए गुड्स शेड के निर्माण के बाद हाजीपुर औद्योगिक क्षेत्र से उत्पादित वस्तुओं के

ढुलाई और परिवहन में सहूलियत मिलेगी और हाजीपुर औद्योगिक क्षेत्र से उत्पादित माल देश के कोने कोने में पहुंच सकेगा। खजौली, मोकामा गुड्स शेड सीमेंट के आवक, जावक वहीं दुर्गावती गुड्स शेड आसपास के क्षेत्र में सीमेंट उद्योग और चावल मिलों को माल लदान की सुविधा प्रदान करेगी।