बिहार के इन स्टेशनों की बदलेगी तस्वीर। आरएलडीए इन्हे बनाएगा हाईटेक, देखिए आपके शहर का स्टेशन शामिल है या नहीं

भारतीय रेल लगातार अपनी सेवाओं को बेहतर कर रहा है तथा अपने इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार कर रहा है। सभी छोटे बड़े स्टेशनों को नया रंग रूप दिया जा रहा है। अब रेलवे लैंड डेवलपमेंट ऑथोरिटी रेलवे स्टेशंस को हाईटेक बनाएगा। यहां पर अब एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं मिलेंगी। जानकारी के अनुसार बिहार के दरभंगा, छपरा, बरौनी और सीतामढ़ी को हाईटेक स्टेशन बनाने की तैयारी की जा रही है। आरएलडीए के वायस चैयरमेन वेद प्रकाश डुडेजा ने मनी कंट्रोल वेबसाइट को बताया कि इस स्टेशनों को वर्ल्ड क्लास बनाने की योजना है।

आरएलडीए के वायस चैयरमेन वेद प्रकाश डुडेजा ने आगे बताया कि यह काम शहरी कायाकल्प के तहत किया जा रहा है। इससे लोकल इकॉनोमी को फायदा होगा, वहीं यात्रियों यात्रा के दौरान बेहतर सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इसके तहत पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा, जिससे स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

जानकारी के मुताबिक पुनर्निर्माण के बाद स्टेशन पर एक्सेस कंट्रोल गेट व हर प्लेटफाॅर्म पर एस्केलेटर व लिफ्ट लगाने की योजना है। साथ ही खान-पान, वॉश रूम, पीने का पानी, एटीएम, इंटरनेट आदि शामिल होंगे। इससे आम यात्रियों के साथ वरिष्ठ नागरिक विशेष रूप से लाभान्वित होंगे। दिव्यांगजनों के लिए भी सभी सुविधाएं रैम्प, ब्रेल लिपि आदि प्रदान की जायेगी, ताकि दिव्यांगों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो।

इन स्टेशनों को ग्रीन बिल्डिंग के मानकों के तहत बनाया जाएगा। स्टेशन बिल्डिंग के ऊपर ऊपर सोलर प्लेट लगा कर सौर ऊर्जा का उपयोग किया जाएगा। निकाश और प्रवेश के लिए अलग-अलग द्वार बनाए जाएंगे। कुल मिलाकर आपको ही न स्टेशंस की तस्वीर बदली बदली दिखेगी।