Homeबिहारबिहार के इन शहरों से होकर चलेंगी डबल डेकर ट्रेन, इन राज्यों...

बिहार के इन शहरों से होकर चलेंगी डबल डेकर ट्रेन, इन राज्यों के लिए चलेगी और भाड़ा भी होगा कम

हाल के दिनों में रेलवे लगातार अपनी सेवाओं में विस्तार करता जा रहा है। कई सारे रेलवे स्टेशनों को विश्वस्तरीय बनाया जा रहा है। वही विस्टा डोम, तेजस, गति शक्ति एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें चलाई जा रही हैं। हाल ही में बिहार में सात रेलवे स्टेशनों को वर्ल्ड क्लास बनाए जाने की बात कही गई है। इसी क्रम में रेलवे ने अब दिल्ली से हावड़ा के बीच बिहार होकर डबल डेकर ट्रेन के परिचालन का फैसला लिया है। फिलहाल यह ट्रेन लखनऊ से दिल्ली और दिल्ली से जयपुर के बीच चलती है। बहुत जल्द दिल्ली से पटना, दिल्ली से हावड़ा वाया बिहार सहित अन्य रेल खंडों पर भी इसका परिचालन किया जाएगा।

तेजस शताब्दी के मुकाबले लेती है ज्यादा समय।

आपको बता दें कि पिछले 2 वर्षों से लखनऊ से इसका परिचालन बंद पड़ा है। लखनऊ मंडल के रेल अधिकारियों से मिली जानकारी और मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इसका फिर से परिचालन शुरू किया जाएगा। इसके अलावा अन्य रूटों जैसे दिल्ली टू हावड़ा वाया पटना पर भी शुरू करने की योजना है। मालूम हो कि लखनऊ से दिल्ली डबल डेकर ट्रेन 8 घंटे का समय लेती है जबकि तेजस और जन शताब्दी एक्सप्रेस 6.30 घंटे का समय लेती है।

किराया भी होगा कम।

आपको बता दें कि लखनऊ से चलने वाली शताब्दी तथा तेजस एक्सप्रेस का किराया अधिक है। शताब्दी एक्सप्रेस का किराया 1400 से लेकर 2400 तक है। वहीं तेजस एक्सप्रेस का किराया 2000 से अधिक है। ऐसे में डबल डेकर इन दोनों ट्रेनों को यह ट्रेन टक्कर दे सकती है। क्योंकि डबल डेकर ट्रेन का लखनऊ से आनंद विहार टर्मिनल के लिए डेढ़ साल पहले का किराया महज ₹645 था। इसलिए अब भी इसमें बहुत वृद्धि नहीं होगी। ऐसे में यह ट्रेन जब पटना से होकर दिल्ली चलेगी तो इसका भी किराया तेजस राजधानी से काफी कम होगा। रेलवे बोर्ड की अनुमति मिलते ही से जल्द शुरू किया जा सकता है।

Most Popular