Homeबिहारबिहार के इन शहरों में पड़ रही ज्यादा ठंड, जानिए कब तक...

बिहार के इन शहरों में पड़ रही ज्यादा ठंड, जानिए कब तक रहेगा ऐसा मौसम

बिहार में मौसम का मिजाज इन दिनों थोड़ा अलग है। पूरे प्रदेश में कोहरे का असर है। आसमान में बादलों की मौजूदगी स्थिति को और तल्ख कर रही है। इन सबके चलते धरती तक धूप की तपिश नहीं पहुंच रही। यह स्थिति अगले एक सप्ताह तक बनी रहने की उम्मीद है। बीते दिनों हुई बारिश के बाद से ही मौसम का यह हाल बना हुआ है। मंगलवार की सुबह पटना के कई इलाकों में इस मौसम का अब तक का सर्वाधिक घना कोहरा छाया रहा।

पछुआ हवा की रफ्तार थमने से न्‍यूनतम तापमान में राहत

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि वर्तमान में पछुआ की गति भी काफी धीमी पड़ गई है। सोमवार को राजधानी में हवा की गति मात्र पांच किलोमीटर प्रति घंटे रिकार्ड की गई। वहीं शहर की हवा में आर्द्रता 69 फीसद रही। फारबिसगंज राज्य का सर्वाधिक ठंडा स्थान रहा, वहां पर न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। वहीं पटना में न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस एवं अधिकतम तापमान 18.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। वाल्मीकिनगर में अधिकतम तापमान अन्य शहरों की तुलना में काफी कम रहा। यहां अधिकतम तापमान केवल 14 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

कोहरे के कारण धूप भी हो रही बेअसर

पटना मौसम विज्ञान केन्द्र के विज्ञानी संजय कुमार का कहना है कि राजधानी समेत प्रदेश के अधिकांश भागों में घना कोहरा छाया है। कोहरे के कारण ही धूप का असर धरातल तक नहीं पहुंच पा रहा है, जिससे वातावरण में गर्मी नहीं बढ़ पा रही है। सुबह वातावरण काफी ठंडा रहा। दोपहर में धूप निकली लेकिन शाम ढ़लते ही तापमान एकाएक गिर गया। सूर्यास्त के बाद इतनी तेजी से पारा गिरा कि लोगों को खुले में रहना मुश्किल हो गया। रात आठ बजे के बाद ही बाजारों एवं सड़कों पर सन्नाटा पसर गया। नौ बजे तक तो शहर के सभी मुख्य बाजार खाली हो गए।

Most Popular