Homeबिहारबिहार के इन रूटों में जल्द ही चलेगी डबल डेकर रेल ,...

बिहार के इन रूटों में जल्द ही चलेगी डबल डेकर रेल , रेलवे बोर्ड को भेजा गया है प्रस्ताव

भारतीय रेलवे ने कई परियोजनाओं पर कार्य कर रही है। जिससे यात्रियों को परेशानी ना हो इसके लिए लगातार रेलवे आधुनिकीकरण पर जोर दे रही है। यात्रियों के सुविधाओ को मद्देनजर रखते हुए रेलवे में डबल डेकर ट्रेन चलाने का फैसला किया है। हालांकि यह डबल डेकर ट्रेन देश के कई इलाकों में परिचालित की जा रही है। लेकिन इसका परिचालन फिलहाल बिहार में नहीं हो रहा है।

बता दें कि जल्द ही यह डबल डेकर ट्रेन बिहार से होकर भी चलाने का योजना बनाई जा रही है। इसको लेकर ईस्ट सेंट्रल रेलवे और ईस्टर्न रेलवे रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेज दिया है माना जा रहा है कि इस योजना को जल्द ही पास कर दिया जाएगा।

बिहार के इन रूटों पर कियता गया है तय
पूर्व में धनबाद से हावड़ा के लिए डबल डेकर चलायी गयी थी, जो फिलहाल बंद है। लेकिन अब दिल्ली से हावड़ा रेलखंड पर भी डबल डेकर चलाने की कवायद शुरू की गयी है। फिलहाल ईसीआर ने पटना, बरौनी, कटिहार के रास्ते और पटना, किऊल के रास्ते डबल डेकर ट्रेन चलाने का रूट तय किया है। जबकि पूर्व रेलवे कोलकाता ने कम ऊंचाई वाली डबल डेकर की डिमांड की है। जो मालढुलाई और यात्री की सुविधा वाली ट्रेन होगी। यानी । इस ट्रेन में कुछ ऐेसे कोच भी होंगे, जिसमें नीचे माल ढुलाई और ऊपर सवारी की सुविधा दी जाएगी।

फिलहाल डबल डेकर का प्रस्ताव अभी रेलवे के वरीय अधिकारियों को भेजा गया है। अगर अनुमति मिलती है तो, उसके पहले ईसीआर और ईआर रेलखंडों को उसके लायक बनाना होगा। इससे पहले वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का परिचलान जल्द किया जाएगा।

Most Popular