Homeबिहारबिहार के गंगा नदी पर बनेगी आठ लेन का पुल, 2025 तक...

बिहार के गंगा नदी पर बनेगी आठ लेन का पुल, 2025 तक तक बन जायेगी नई सड़क, जानिए क्या है तैयारी

बिहार के भरौली-हैदरिया (बक्सर-बलिया) रूट से यात्रा करने में अब सहूलियत होगी. बता दें, इस रूट में गंगा नदी पर आठ लेन पुल बनेगा. फिलहाल वहां दो लेन पुल है. उस पुल को तोड़कर महात्मा गांधी सेतु के तर्जपर सुपर स्ट्रक्चर बनेगा. साथ ही दो लेन नया पुल वहां बन रहा है. ऐसे में कुल फोरलेन पुल तैयार हो जायेगा. इसके साथ ही अलग से नया फोरलेन पुल बनेगा. वहीं अनुमान लगाया जा रहा है कि साल 2025 तक भरौली और हैदरिया के बीच आठ लेन पुल बन जाएगी. बता दें, अब तक गंगा नदी पर राज्य का 18 पूल बन गया है और ये 19वां नया पुल होगा. इसके बन जाने से इसकी कनेक्टिविटी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से हो जायेगी. साथ ही बक्सर से बलिया तक आने-जाने वालों के लिए सुविधा बढ़ जायेगी.

आठ लेन का पुल होने से ट्रैफिक की समस्या दूर होगी
पटना से दिल्ली आने-जाने वालों के लिए सुविधा बढ़ जायेगी. आठ लेन का पुल होने से ट्रैफिक की समस्या नहीं होगी और आवागमन में सुविधा होगी. सूत्रों के अनुसार करीब 22.6 किमी लंबाई में बनने वाली इस सड़क की अनुमानित लागत करीब 1769 करोड़ रुपये है. भरौली- हैदरिया फोरलेन सड़क को बनाने के लिए पिछले दिनों केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने मंजूरी दी थी. इसका डीपीआर बन चुका है और इस सड़क के लिए जमीन अधिग्रहण शुरू हो चुका है. इस फोरलेन सड़क को बनाने के लिए टेंडर से एजेंसी चयन कर निर्माण प्रक्रिया मार्च 2023 से शुरू होने की संभावना है. साथ ही इस सड़क और गंगा पर बनने वाले पुल का निर्माण 2025 में पूरा होने की संभावना है.

नयी सड़क से होगी आने-जाने में आसान
पटना से बक्सर एलाइनमेंट पर 125 किमी लंबी फोरलेन सड़क का निर्माण अंतिम चरण में है. इससे पटना से बनारस जाना आसान हो जायेगा. साथ ही छपरा- बनारस वाया बलिया-भरौली-गाजीपुर सड़क से उत्तर बिहार के भी लोग आसानी से बनारस पहुंचेंगे. फिलहाल पटना से बनारस मार्ग से आरा-मोहनिया होते हुए जाना पड़ता है. लखनऊ से गाजीपुर तक बन रहे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को भी बक्सर से जोड़ा जा रहा है. पटना से दिल्ली तक 4/6 लेन एनएच उपलब्ध होने से पटना से दिल्ली जाना आसान होगा.

 

Most Popular