बिहार के इन दो स्टेशनों के बीच एक साथ एक ही दिशा में गुजरेगी दो ट्रेनें, जानिए कब हो जायेगा शुरू

पटना में ट्रेनों के ट्रैफिक को कंट्रोल करने के लिए पाटलिपुत्र जंक्शन और पहलेजा स्टेशन के बीच ट्विन सिंगल लाइन का निर्माण कराया जा रहा है। दिसंबर तक इसके बन जाने की संभावना है। इसके निर्माण के बाद मैं तो ट्रेन में एक साथ साथ चल सकती हैं। इससे ट्रेनों को अनावश्यक रूप से रोकना नहीं पड़ेगा और समय की बचत होगी।

पूर्व मध्य रेल पहली बार विकसित कर रहा है ऐसा सिस्टम।

बता दें कि पूर्व मध्य रेलवे पहली बार पाटलिपुत्र जंक्शन में पहलेजा स्टेशन के बीच 14 किलोमीटर की दूरी में ट्विन सिंगल लाइन सिस्टम विकसित कर रहा है। पतलीपुत्र जंक्शन से दो ट्रेनों में एक ट्रेन छपरा दूसरी ट्रेन सोनपुर जाने वाली होगी तो दोनों ट्रेनें एक साथ जेपी सेतु रूल रेल पुल से होकर पहलेजा तक जाएगी वहां से दोनों ट्रेनें अलग-अलग रूट में चली जाएगी।

इस तरह से छपरा और सोनपुर से आने वाली ट्रेनों को पाटलिपुत्र जंक्शन जाने के दौरान रोकने की जरूरत नहीं होगी। ध्यान देने वाली यह बात है कि इस दौरान विपरीत साइड में किसी ट्रेन का समय नहीं होना चाहिए।

दिसंबर तक बनकर हो जाएगा तैयार।

पाटलिपुत्र जंक्शन और पहलेजा के बीच बिछाया जा रहा है इसके अलावा ट्विन सिंगल लाइन सिस्टम का भी काम अंतिम चरण में है। पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कुमार ने बताया कि पाटलिपुत्र जंक्शन और पहलेजा के बीच ट्विन सिंगल लाइन सिस्टम तैयार हो रहा है। दिसंबर तक काम पूरा होने की संभावना है। इस सिस्टम के शुरू होने से समय की बचत होगी।