Homeबिहारबिहार के इन जिलों मे आज से होगी तेज बारिश, जानिए कब...

बिहार के इन जिलों मे आज से होगी तेज बारिश, जानिए कब होगा मौसम साफ

शनिवार की शाम से अरब सागर की ओर से आ रही सूखी पछुआ और बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी युक्त पुरवैया का मिलन बिहार के दक्षिणी-पश्चिमी हिस्से में हो चुका है. इसकी वजह से शनिवार की शाम से ही दक्षिणी-पश्चिमी-मध्य बिहार में मध्यम से घने बादलों ने डेरा डाल दिया है. इस मौसमी परिदृश्य में 23 जनवरी को तेज हवा के साथ बारिश और ओला वृष्टि के आसार बन गये हैं.

24 जनवरी को पूरे बिहार में अलर्ट जारी

आइएमडी के मुताबिक दक्षिणी बिहार में दक्षिणी-पश्चिमी और उत्तरी बिहार में दक्षिणी- पूर्वी हवा का प्रवाह हो रहा है. हवाएं चार से छह किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चल रही हैं. मौसम विज्ञान केंद्र ने 24 जनवरी को पूरे बिहार के लिए अलर्ट जारी किया है. इस दौरान सामान्य से मध्यम बारिश होगी. कुछ स्थानों पर ओला गिरने की भी आशंका है.

पुरवैया और पछुआ की टकराहट

मौसम विज्ञानियों का मत है कि पुरवैया और पछुआ की टकराहट से कुछ जगहों पर भारी ओला वृष्टि हो सकती है. दरअसल इसकी वजह से फ्रीजिंग लेवल एक बार फिर नीचे आ सकता है. इससे किसी स्थान विशेष पर ओला वृष्टि सामान्य से ज्यादा भी हो सकती है.

दक्षिणी बिहार के मौसम में सबसे तेज उतार-चढ़ाव

दक्षिणी बिहार के विशेषकर गया के परिक्षेत्र में तेज मौसमी उतार-चढ़ाव हो रहे हैं. 20 जनवरी को गया का न्यूनतम तापमान सामान्य से आठ डिग्री नीचे 4.6 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ गया था. 21 की रात को न्यूनतम तापमान ने यू टर्न लिया. सात डिग्री बढ़ कर 11.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था. 22 तारीख को रात के तापमान ने एक बार फिर यू टर्न लिया. 22 को न्यूनतम तापमान में चार डिग्री से अधिक की गिरावट दर्ज हुई. प्रदेश में यह सबसे कम तापमान रहा. हालांकि प्रदेश में उच्चतम तापमान सभी जगह दो से चार डिग्री तक बढ़ गया है.

Most Popular