Homeबिहारबिहार के इन जिलों में अगले तीन दिनों तक बारिश होने की...

बिहार के इन जिलों में अगले तीन दिनों तक बारिश होने की संभावाना,जानिए अपने शहर में मौसम का रंग

बिहार में बारिश का सिस्टम सक्रिय होने से राज्य के कुछ हिस्सों में अगले कुछ दिनों तक बारिश के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार बारिश का यह सिस्टम अलग-अलग दिनों में राज्य के अलग-अलग हिस्सों में सक्रिय रहेगा। शुक्रवार को उत्तर-पश्चिम बिहार से शुरू होकर 12 जनवरी तक सूबे में हल्की से मध्यम बारिश की स्थिति रहेगी। हालांकि मंगलवार के बाद इसमें कमी आनी शुरू हो जाएगी। इस दौरान कुछ जगहों पर घना कोहरा होगा। साथ ही कुछ जगहों पर कोल्ड डे की स्थिति बन सकती है। इसके बाद मौसम साफ हो जाएगा।

अगले दो-तीन दिनों तक सूबे में न्यूनतम तापमान में वृद्धि होगी, लेकिन बादल छाये रहने से दिन का तापमान दो से तीन डिग्री तक नीचे आ सकता है। इलाकों में बादल और बारिश दो दिन रहेगी, वहां कोल्ड डे जैसी परिस्थितियां भी बन सकती हैं। शनिवार से राज्य के उत्तर पश्चिम भाग में छिटपुट बारिश की स्थिति बनने लगी। रविवार यानी नौ जनवरी को दक्षिण पश्चिम भाग में और दक्षिण मध्य जिलों में कुछ-कुछ जगहों पर हल्की बारिश होगी। दस जनवरी को इसका विस्तर राज्य के कई हिस्सों में होगा और इस दौरान उत्तर-पश्चिम, उत्तर-मध्य, दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-मध्य भाग में कुछ जगहों पर गरज-तड़क के साथ बारिश हो सकती है।

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के निदेशक विवेक सिन्हा ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी हुई है। इसके प्रभाव से बने सिस्टम से जुड़ा एक डीप ट्रफ उत्तराखंड व दिल्ली सहित देश के कुछ हिस्सों में बारिश करा रहा है। बिहार में भी इसके प्रभाव से बारिश होगी। हालांकि यह बिहार में उतनी क्षमता से बारिश नहीं कराएगी जितना उत्तराखंड या दिल्ली में।

पटना का अधिकतम तापमान चढ़ा

पटना में शनिवार को दिन में अच्छी धूप खिली। दोपहर में धूप में गर्मी अधिक होने से अधिकतम तापमान भी डेढ़ डिग्री ऊपर चढ़ा। गया समेत अन्य शहरों को भी ठंड से राहत मिली। सूबे में सबसे ठंडा सहरसा में अगवानपुर रहा। जहां न्यूनतम तापमान 9.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। पटना में न्यूनतम तापमान एक डिग्री नीचे आया तो अधिकतम डेढ़ डिग्री ऊपर चढ़ा। दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, सीवान, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, पूसा, बेगूसराय में भी न्यूनतम तापमन में एक से दो डिग्री तक कमी आई। भागलपुर, सबौर, बांका, अररिया, किशनगंज, सुपौल और जमुई में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हुई। वैशाली, बेगूसराय, सहरसा, दरभंगा, जमुई, कटिहार, सुपौल, अररिया को छोड़कर राज्य के सभी हिस्सों में अधिकतम तापमान ऊपर चढ़ा है।

Most Popular