Homeबिहारबिहार के इन जिलों के लिए खुशखबरी : गंगा नदी पर बना...

बिहार के इन जिलों के लिए खुशखबरी : गंगा नदी पर बना रेल सह सड़क पुल का उद्घाटन इस दिन होगा

बिहार में गंगा नदी पर एक और पुल बनकर तैयार हो गया है। 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई की जयंती के अवसर पर इसका उद्घाटन किया जाएगा। इस दिन मुंगेर जिले में गंगा नदी पर बने रेल-सह-सड़क पुल का उद्घाटन होगा। उत्तर और दक्षिण बिहार को जोड़ने वाले इस रेल-सह-सड़क पुल से कई जिलों को सीधा फायदा पहुंचेगा। बता दें कि तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी गंगा नदी पर बने रेल सह सड़क पुल का शिलान्यास किया था।

18 साल बाद बनकर हुआ तैयार।

पुल बनने के दौरान जमीन अधिग्रहण से लेकर कई अड़चनें आईं, साथ ही इसका लागत मूल्य भी 927 करोड़ से बढ़ कर 2774 करोड़ रुपये हो गया। 18 साल के लंबे इंतजार के बाद अब गंगा पुल से एप्रोच पथ को कनेक्ट करने के लिए अंतिम पीलर पर गार्डर चढ़ाने को काम बुधवार को पूरा कर लिया गया है। इसके साथ ही पुल से एप्रोच पथ के कनेक्टिविटी का काम पूरा हो गया। सरकार की ओर से लोकापर्ण की घोषित तीथि 25 दिसंबर तक एप्रोच पथ के काम को अंतिम रूप देने के लिए निर्माण एजेंसी ने काम की रफ्तार चार गुणा बढ़ा दिया है। मुंगेर डीएम नवीन कुमार ने बताया कि पुल का लगभग कार्य पूर्ण कर लिया गया है और 25 दिसम्बर को पूल का उद्घाटन होने की पूरी संभावना है।

इन जिलों को होगा लाभ।

25 दिसंबर को इस रेल-सह-सड़क पुल का उद्घाटन खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे। गंगा पर रेल सह सड़क पुल के बन जाने से बेगूसराय और खगड़िया की दूरी मुंगेर से काफी कम रह जाएगी। मुंगेर से खगड़िया और बेगूसराय का सफर कुछ मिनटों में तय हो सकेगा। इससे मुंगेर के विकास में चार चांद लग जाएगा। मुंगेर के लोगों ने भी कहा कि पुल सिर्फ विकास ही नही बल्कि कई मायनो में मुंगेर को और आगे बढ़ाएगा।

Note: तस्वीर काल्पनिक है।

Most Popular