Homeबिहारबिहार का यह एकमात्र सड़क, जापान सरकार के मदद से होगा निर्माण,...

बिहार का यह एकमात्र सड़क, जापान सरकार के मदद से होगा निर्माण, राजगीर-बोधगया जाना होगा आसान

बिहार में सड़क परियोजना का कार्य तेजी से चल रहा है अक्सर देखा जाता है। बिहार में सड़क परियोजना के निर्माण में फाइनेंसियल सपोर्ट के तौर पर मदद करती है लेकिन बिहार का यह एकमात्र सड़क परियोजना जो जापान सरकार की एजेंसी जायका (जापान इंटरनेशनल कॉरपोरेशन) के द्वारा सड़क परियोजना एक कार्य को पूरा करेगा। बता दें कि यह नेशनल हाईवे-82 के निर्माण कार्य मे मदद करेगी। यह राज्यमार्ग पिछले पांच-छह वर्षों से निर्माणाधीन है। बीते दिनों राज्य सरकार की ओर से 2138.16 करोड़ की लागत से इस परियोजना को पूरा करने का निर्देश दिया है। माना जा रहा है कि इस साल के दिसंबर महीने तक पर परियोजना का कार्य पूरा हो जाएगा।

इन सडको का किया जाना है निर्माण
बता दें कि इस 92.93 किमी लंबी सड़क के एलायनमेंट के तहत पांच जगहों पर बाइपास का निर्माण कराया जाना है। इसके तहत मानपुर, वजीरगंज, तुंगी, हिसुआ तथा नारदीगंज में बाइपास बनने है। गया में बाइपास निर्माण का काम अभी बाकी है। इसके लिए चार-पांच मकान को तोड़े जाने का काम अभी शेष है। दो जगहों पर रेल ओवर ब्रिज भी बनाए जाने हैं। रेलवे की अनुमति के बाद इन पर काम आरंभ होगा।

पर्यटन के दृष्टिकोण से काफी महत्वपूर्ण है ये सड़क
बिहार के दृष्टिकोण से देखा जाए तो यह सड़क काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है क्योंकि यह सड़क गया से राजगीर और नालंदा को जोड़ती है। सभी को मालूम है कि बिहार के पर्यटन स्थल उसी जिले में अधिकांश स्थापित है।ऐसे में इस सड़क के निर्माण से बोधगया व राजगीर जाने वाले पर्यटकों को काफी सुविधा मुहैया करवाएगी। इसके अलावा पर्यटन क्षेत्र के रास्ते को भी सुगम बनाएगी, जिससे पर्यटकों में भी वृद्धि देखी जा सकेगी।

Most Popular