बिहार का एक और एलिवेटेड रोड जल्द बनना होगा शुरू, जानिए कहाँ बन रहा है

बिहार के दानापुर में एलिवेटेड रोड निर्माण (Danapur Bihta Elevated Road) में प्रशासन तेजी से काम करने में जुट गया है. इसके लिए मुआवजा प्रक्रिया भी जल्द शुरू होने वाली है. इसके बाद जमीन अधिग्रहण कर काम में तेजी लाया जाएगा. बताया जा रहा है कि जिला प्रशासन ने किसानों से रकबा और बैंक अकाउंट के माध्यम से वितरण की जाने वाली राशि का प्राक्कलन (Estimate) तैयार कर लिया है. इस महीने के आखिर तक इसकी स्वीकृति मिलने के बाद किसानों को मुआवजे की राशि देने का काम शुरू किया जाएगा.

एलिवेटेड रोड निर्माण (Danapur Elevated Road) की जानकारी देते हुए विभागीय अधिकारियों ने बताया कि पथ निर्माण विभाग जिला प्रशासन की जमीन अधिग्रहण के लिए अगले महीने राशि देगा. जमीन मालिकों के बैंक खाते में भुगतान के साथ ही जिला प्रशासन जमीन पर दखल कब्जा लेने का अधिकार प्राप्त कर लेगा. वहीं बताया जा रहा है कि इस के आखिरी तक काम को पूरा किया जाने का लक्ष्य है.

खबरों के मुताबिक, जिला प्रशासन की तरफ से एनएचएआई को दानापुर बिहटा फोर लेन एलिवेटेड के निर्माण कार्य शुरू करने के लिए जनवरी में जमीन उपलब्ध करवाई जाएगी. एनएचएआई ने डीपीआर बनाने का काम भी शुरू कर दिया है.

एलिवेटेड रोड बन जाने के बाद दानापुर से बिहटा की दूरी लोग महज 20 मिनट में लोग तय कर पाएंगे. अभी इसकी दूरी 20 किलोमीटर है. अभी के समय में यहां लोगों को भारी जाम और कई मोड़ के कारण घंटों जूझना पड़ता है, खासतौर से शादी के समय में यहां लंबा जाम रहता है.

दानापुर से बिहटा की दूरी करीब 20 किलोमीटर है. इसकी दूरी को 20 मिनट में लोग तय कर सकेंगे. वर्तमान समय में जाम और तीखे मोड़ के कारण घंटों जूझना पड़ता है. खास कर शादी विवाह के के समय में लंबा जाम लगता है.

दानापुर से बिहटा के बीच वर्तमान फोर लेन हाईवे पर तीन जगह मोड़ है. इसका कारण दोनों तरफ घनी आबादी है. इन गांव के बाहर से एलविटेड रोड को निकाला जा रहा है. जिसके लिए जमीन अधिग्रहण प्रक्रिया चल रहा है ताकि तेज गति से वाहनों के परिचालन हो सके.

Note: तस्वीर काल्पनिक है।