Homeबिहारबिहार का इस रेलवे स्टेशन को बनाया जाएगा विश्वस्तरीय, 300 करोड़ के...

बिहार का इस रेलवे स्टेशन को बनाया जाएगा विश्वस्तरीय, 300 करोड़ के खर्च से होगा पुनर्विकास, यात्रियों की संख्या में भी होगी बढ़ोतरी…

देशभर के कई रेलवे स्टेशनों को विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशन के रूप में तकदीर करने की तैयारी शुरू हो गई है। ऐसे में देश का पहला रेलवे स्टेशन रानी कमलापति रेलवे स्टेशन को विश्व स्तरीय स्टेशन के रूप में तब्दील कर दिया गया है। जिसके बाद अब बिहार के गया स्टेशन को बदलने की तैयारी जल्द शुरू होगी। इस स्टेशन को पर्यटन और धार्मिक स्थल दृष्टिकोण से विकसित किया जाएगा। बता दें कि इस स्टेशन को विश्वस्तरीय स्टेशन के रूप में तब्दील करने के लिए रूपरेखा तैयार किया जाना है। जिसके बाद टेंडर जारी किया जाएगा।

300 करोड़ के खर्च होगा पुनर्विकास होगा स्टेशन

जानकारी के अनुसार गया स्टेशन का पुनर्विकास कार्य 300 करोड़ रूपए की अनुमानित लागत से वर्ष 2024 के अंत तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। पुनर्विकास से जुड़े कार्य पूरा होने के बाद यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी विश्वस्तरीय सुविधाएं प्राप्त होंगी। स्टेशन को ग्रीन बिल्डिंग का रूप दिया जाएगा।

यात्रियों की बढ़ेगी संख्या

बता दें कि पुनर्विकास के बाद गया स्टेशन उन्नत यात्री सुविधाओं के साथ तकनीक, स्थानीय संस्कृति और समृद्ध विरासत का आकर्षक मेल बनेगा। साथ ही यहाँ यात्रियों की क्षमता तीन गुणी अधिक होगी। इससे पर्यटकों की संख्या में वृद्धि होगी जिसका लाभ स्थानीय लोगों को होगा। पर्यटकों की संख्या बढ़ने पर स्थानीय स्तर पर कई रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

Most Popular