बिहार आने वाली ट्रेनों में खाली है सीटें, ऐसे पाये कंफर्म बर्थ

दीपावली व छठ को ध्यान में रख देश के कोने-कोने से बिहार के लोगों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है। चार माह पहले ही ट्रेनों के आरक्षित टिकट फुल हो गई थीं। इसके बावजूद लंबी प्रतीक्षा सूची लगी हुई थी। प्रतीक्षा सूची को कम करने के लिए रेलवे की ओर से चार दर्जन से अधिक स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया गया। इनकी सारी सीटें हाउसफुल हो चुकी हैं। इसके बावजूद ऐसी कुछ ट्रिक हैं, जिसके जरिए आप अब भी अपने घर आने के लिए टिकट हासिल कर सकते हैं। यहां हम आपको ऐसे ही तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं। इसमें एक ट्रिक तो बेहद आसान है और इससे सेम डेट में यानी यात्रा की तारीख को ही टिकट हासिल किया जा सकता है। एक और खास बात है कि इसके लिए आपको तत्‍काल टिकट का एक्‍सट्रा चार्ज भी नहीं देना होगा।

लोअर बर्थ/सीनियर सिटीजन कोटा से सेम डेट में पाएं बर्थ

रेलवे यात्री आरक्षण प्रणाली में कई तरह का कोटा निर्धारित किए हुए है। इनमें से एक है लोअर बर्थ/सीनियर सिटीजन कोटा। इस कोटे के तहत तीन तरह के यात्री टिकट हासिल कर सकते हैं। इस कोटा में 45 वर्ष से अधिक उम्र की महिला या 60 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुष को टिकट दी जाती है। इसके अलावा गर्भवती महिलाएं भी इस कोटा के तहत टिकट ले सकती हैं। हालांकि गर्भवती महिलाओं को इस कोटा के तहत टिकट लेने के लिए रेलवे के आरक्षण काउंटर तक जाना होगा। शेष योग्‍य यात्री आनलाइन टिकट भी बुक कर सकते हैं। यह रेलवे का ऐसा कोटा है, जिसमें अक्‍सर ट्रेन खुलने के चार घंटे पहले यानी चार्ट बनने तक सीटें खाली रहती हैं। इस तरीके से आप दिल्‍ली, कोलकाता, मुंबई, गुवाहाटी, सिकंदराबाद जैसे तमाम शहरों से बिहार आने वाली ट्रेनों में सीटें हासिल कर सकते हैं।

जानें लोअर बर्थ कोटा का गणित

लोअर बर्थ कोटा में सीट पाना बेहद आसान है। उदाहरण के लिए आप इन आंकड़ों को देखिए। हमने तीन नवंबर, दिन बुधवार यानी दीवावली से ठीक एक दिन पहले की सुबह 7.25 बजे दिल्‍ली से पटना आने वाली ट्रेनों में इस कोटा के लिए सीटों की तलाश की। आपको जानकर ताज्‍जुब होगा कि तब 02310 नई दिल्‍ली – राजेंद्र नगर स्‍पेशल में 47 सीटें, 02502 तेजस स्‍पेशल में 50 सीटें, 02454 नई दिल्‍ली -डिब्रुगढ़ स्‍पेशल में 42 सीटें, 02466 बाबा बैजनाथ धाम स्‍पेशल में 15 सीटें, 04412 भागलपुर गरीब रथ में 16 सीटें, 02304 पूर्वा एक्‍सप्रेस में एक सीट, 04032 पूर्वोत्‍तर संपर्क क्रांति एक्‍सप्रेस में 22 सीटें, 05956 ब्रह्मपुत्र मेल स्‍पेशल में 4 सीटें, 02872 मगध स्‍पेशल में 19 सीटें खाली हैं। इसी तरह सेम डेट में यात्रा के लिए और भी कई ट्रेनों में सीटें खाली हैं।

तत्‍काल कोटा से टिकट पाने के लिए करें ये उपाय

लोअर बर्थ कोटा से हर किसी के लिए सीट नहीं मिल सकती है। जो लोग ऐसे कोटा के लिए योग्‍य नहीं हैं, उन्‍हें एक बार तत्‍काल कोटा जरूर चेक करना चाहिए। तत्‍काल कोटा का टिकट थोड़ा महंगा जरूर होता है, लेकिन दलाल से खरीदे गए टिकट के मुकाबले यह सस्‍ता है और साथ ही सुरक्षित भी। घर बैठे तत्‍काल टिकट बुक करने के लिए ये उपाय अपनाएं।

आइआरसीटीसी एप में लागिन करने के लिए अकाउंट बना लें। आइआरसीटीसी अकाउंट में मास्‍टर लिस्‍ट में उन सभी यात्रियों का ब्‍योरा पहले ही दर्ज कर लें, जिनके लिए टिकट बुक कराना है। इससे आपको टिकट बुक करते वक्‍त यात्रियों की डिटेल टाइप करने की बजाय केवल मास्‍टर लिस्‍ट से सेलेक्‍ट करना होगा। इससे आपका समय बचेगा और टिकट मिलने की गुंजाइश बचेगी। एड्रेस वाले सेक्‍शन में संक्षिप्‍त पता दर्ज करें और पिन कोड ऐसे नजदीकी पोस्‍ट आफिस का दें, जिसका कोई दूसरा ब्रांच नहीं हो। ऐसा पिन दर्ज करते ही आपका पता पूरा हो जाएगा। तत्‍काल टिकट बुक करने के लिए निर्धारित समय से पांच मिनट पहले आइआरसीटीसी एप काे लागिन कर लें। इस पेज को लगातार एक्टिव रखें, ताकि टिकट बुक करते से पहले सेशन एक्‍सपायर होने का खतरा नहीं रहे।

टिकट बुकिंग का समय शुरू होने से पहले यूपीआइ पेमेंट एप को ओपन कर लें। टिकट बुकिंग करते वक्‍त यूपीआइ पेमेंट का आप्‍शन चुनें। मल्‍टीपल विंडो में यूपीआइ पेमेंट एप और आइआरसीटीसी एप दोनों को एक साथ सक्रिय रखें। आइआरसीटीसी एप पर टिकट बुकिंग के लिए पेमेंट का कमांड आप्‍शन देने के बाद यूपीआइ पेमेंट एप के रिक्‍वेस्‍ट सेक्‍शन में जाएं और इसे तुरंत अपना पिन दर्ज करते हुए ओके करें। पेमेंट कंफर्म होने के बाद पुन: आइआरसीटीसी के एप पर चले जाएं। इस पेज को रिफ्रेश या क्‍लोज करने से बचें। आइआरसीटीसी एप पर भी पेमेंट कंफर्म होने और टिकट बुकिंग की सूचना आने का इंतजार करें। तत्‍काल टिकटों की बुकिंग एसी क्‍लास के लिए सुबह 10 बजे और स्‍लीपर क्‍लास के लिए 11 बजे शुरू होती है। अगर आपका टिकट लेना जरूरी है तो पहले एसी क्‍लास और जरूरत पड़ने पर स्‍लीपर क्‍लास के लिए भी ट्राई करें।