HomeMotivationalबिल गेट्स को पीछे छोड़ दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति बने...

बिल गेट्स को पीछे छोड़ दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति बने गौतम अडानी, वजह जानिए

एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति की लिस्ट में शामिल गौतम अडानी की संपत्ति दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है. जी हां, गौतम अडानी अब सिर्फ भारत और एशिया के ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति की लिस्ट में शामिल हो गए हैं. उनकी संपत्ति माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स के बराबर हो गई है. ऐसे में गौतम अडानी दुनिया के सबसे अमीर लिस्ट में शामिल मुकेश अंबानी से भी आगे निकल चुके हैं. आइए जानते हैं अब तक गौतम अडानी की संपत्ति में कितना इजाफा हुआ?

अडानी कैसे बने दुनिया के चौथे अमीर आदमी
गौतम अडानी के दुनिया के चौथे अमीर आदमी बनने के पीछे दो प्रमुख कारण हैं. पहला कारण है उनके शेयरों में लगातार होने वाली तेजी और दूसरा कारण है, माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स द्वारा 20 अरब डॉलर का दान. दरअसल बिल गेट्स ने अपनी संपत्ति में से 20 अरब डॉलर अपने गैर-लाभकारी संगठन ‘बिल एंड मेलिंडा गेट्स’ को दान करने की घोषणा की है, जिसके बाद से ही दुनिया के तमाम अरबपतियों की लिस्ट में फेरबदल हुई है.

केश अंबानी 10वें स्थान पर
फोर्ब्स की इस लिस्ट में मुकश अंबानी के नाम की तलाश करें तो वह 10वें नंबर पर मिलेंगे. मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 87.7 अरब डॉलर है. अडानी ग्रुप इस वक्त इंफ्रास्ट्रक्चर, कमॉडिटी, बिजली उत्पादन और बिजली ट्रांसमिशन के साथ-साथ रियल स्टेट बिजनेस में अपना लोहा मनवा रहा है. फोर्ब्स की लिस्ट में पहले, दूसरे और तीसरे नंबर के अमीरों की बात करें तो उसमें पहले स्थान पर हैं ट्विटर डील को लेकर चर्चा में बने रहने वाले एलन मस्क. उनकी कुल संपत्ति है 230 अरब डॉलर, जबकि दूसरे स्थान पर हैं लुई वीटॉन के बर्नार्ड अरनॉल और तीसरे स्थान पर एमेजॉन के जेफ बेजॉस हैं.

एशिया के सबसे अमीर आदमी हैं अडानी
दुनिया के चौथे सबसे अमीर आदमी गौतम अडानी एशिया के सबसे अमीर शख्स भी हैं. पहले ये ताज मुकेश अंबानी के सिर पर था, लेकिन तेजी से अपनी दौलत में बढ़ोतरी कर गौतम अडानी ने वो ताज अपने सिर पर बांध लिया. गौतम अडानी ने कितनी तेजी से अपनी दौलत में इजाफा किया है इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि एक साल में सबसे अधिक दौलत कमाने वालों की लिस्ट में भी गौतम अडानी पहले स्थान पर हैं.

 

Most Popular