बिना वीजा-पासपोर्ट के इंडियन रेलवे से जा सकते हैं ‘सिंगापुर’? जानिए कैसे

जब बात अमेरिका, सिंगापुर, मॉरीशस इन सारी जगह की आती है तो तुरंत हमारे दिमाग में एक बात आती है कि हमारे पास इन जगहों को घूमने के लिए वीजा पासपोर्ट की जरूरत होगी.मलेशिया (Malaysia), सिंगापुर (Singapore), अमेरिका (US) आदि के नाम सुनते ही कई सारी सड़को के नाम हमें याद आ जाते हैं. ज़ब हम सिंगापुर अमेरिका का नाम सुनते हैं तो हमारे दिमाग में वीजा पासपोर्ट की बात आ जाती है. लेकिन इन सारी जगह में कैसी भी जगह है जहां ट्रेन की मदद से जा सकते हैं. जी हां बिल्कुल सही सुना आपने आप सिंगापुर भारतीय रेलवे की मदद से जा सकते हैं. इसके लिए आपको किसी वीजा पासपोर्ट की बिल्कुल भी जरूरत नहीं पड़ेगी.

ओडिशा के लिए पकड़नी होगी ट्रेन –

बिना वीजा पासपोर्ट के सिंगापुर जाने के लिए आपको ओडिशा से ट्रेन पकड़ना होगा. बता दें कि सिंगापुर नाम का स्टेशन ओडिशा में आता है. इसका नाम सिंगापुर रोड है. जाहिर सी बात है कि यह भारत में है इसलिए आपको यहां जाने के लिए वीजा पासपोर्ट की बिल्कुल भी जरूरत नहीं पड़ेगी.

इस स्‍टेशन का इंडियन रेलवे में कोड नेम SPRD/Singapur Road है. इस स्‍टेशन से बिलासपुर तिरुपति एक्सप्रेस, समता एक्सप्रेस, हीराखंड एक्सप्रेस समेत 25 से ज्यादा ट्रेनें गुजरती हैं. बता दें कि बहुत कम ट्रेन किस स्टेशन पर रूकती है .

और भी हैं ऐसे अजीब स्‍टेशन-

हमारे देश में सिंगापुर रोड स्टेशन के साथ-साथ कई ऐसे स्टेशन है जिनके नाम अजीबोगरीब है. इनमें से तो कई स्टेशन रिश्तो के नाम पर हैं.जैसे जोधपुर में स्थित बाप रेलवे स्टेशन, उदयपुर में स्थित नाना रेलवे स्टेशन, जयपुर के पास स्थित साली रेलवे स्टेशन और इसके साथ ही साथ मध्य प्रदेश में स्थित सहेली रेलवे स्टेशन. यह सारे ऐसे रेलवे स्टेशन है जिनके नाम अजीबोगरीब है और इनके नाम सुनकर आपको हंसी भी आएगी.