बिना मोबाइल नंबर शो किए भेजना चाहते हैं WhatsApp मैसेज, जानिए तरीका

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप (WhatsApp) ने हमारी जिन्दगी में अहम जगह बना ली है। हम सभी अब SMS भेजने की बजाय व्हाट्सएप के प्लेटफॉर्म पर मैसेज भेजना ज्यादा पसंद करते हैं, क्योंकि इसका इंटरफेस सरल है और इसमें हमें कई सारे यूजफुल फीचर मिलते हैं। कई बार ऐसा होता है कि हमें ऐसे नंबर पर मैसेज, फोटो या वीडियो सेंड करनी पड़ती है, जिन्हें हम अपना मोबाइल नंबर नहीं दिखाना चाहते हैं। व्हाट्सएप पर फिलहाल ऐसा कोई फीचर मौजूद नहीं है, जिसकी मदद से मैसेज भेजते समय नंबर को हाइड किया जा सके। लेकिन दो तरीके हैं, जिसकी मदद से बिना फोन नंबर शो किए मैसेज भेजा जा सकता है। आइए जानते हैं…

Landline नंबर का उपयोग करें

  • व्हाट्सएप पर लैंडलाइन नंबर रजिस्टर करने के लिए व्हाट्सएप का क्लोन बनाएं
  • व्हाट्सएप के क्लोन ऐप में लैंडलाइन नंबर एंटर करें
  • अब यहां से ओटीपी प्राप्त करने के लिए कॉल मी ऑप्शन पर क्लिक करें
  • इसके बाद ओटीपी एंटर करें
  • इतना करते ही आपका लैंडलाइन नंबर व्हाट्सएप पर सेव हो जाएगा और बिना मोबाइल नंबर शो किए ही मैसेज भेज पाएंगे

Virtual or Temporary का करें इस्तेमाल

आप अस्थायी या वर्चुअल नंबर की मदद से अपने असली नंबर को हाइड कर सकते हैं। इसके लिए आप टेक्स्ट नाउ और वर्चुअल फोन जैसी सेवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपको बता दें कि व्हाट्सएप ने कई महीने पहले Disappearing Messages फीचर को लॉन्च किया था। इस फीचर की खूबी है कि यह WhatsApp पर आने वाले मैसेज को सात दिन के भीतर खुद-ब-खुद डिलीट कर देता है। इस फीचर का उपयोग करने के लिए आपको अकाउंट सेटिंग में जाकर फीचर एक्टिवेट करना होगा। वहीं, कंपनी का कहना है कि व्हाट्सएप का यह फीचर यूजर्स के बहुत काम आएगा।