बदलना चाहते हैं अपने आधार कार्ड का फोटो? जानिए पूरा तरीका

आधार कार्ड एक अहम दस्तावेज बन चुका है। 12 अंक के यूनिक नंबर के मदद से कई सारी सरकारी सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता। यही नंबर व्यक्ति का विशिष्ट पहचान बन चुका है।इस दस्तावेज़ के साथ कई कार्य, जैसे बैंक खाता खोलना, कर दाखिल करना और स्कूल में नामांकन करना, पूरा किया जाता है।

यह दस्तावेज़ भारत में किसी व्यक्ति की पहचान और पते के सत्यापन के रूप में कार्य करता है। इसके लिए देश का कोई भी नागरिक किसी भी उम्र में आवेदन कर सकता है। आधार कार्ड बनाते समय, उपयोगकर्ता की तस्वीरों का अज्ञात होना आम बात है, जिससे उनकी पहचान करना कठिन हो जाता है।

इस तरह से बदलें अपना फोटो।

अगर आपके आधार कार्ड पर फोटो गलत है और आप इसे बदलना चाहते हैं, तो ऐसा करना काफी आसान है। आधार कार्ड के उपयोगकर्ता यूआईडीएआई के माध्यम से अपनी तस्वीरें बदल सकते हैं। आपको पहले एक ऑनलाइन अनुरोध सबमिट करना होगा, फिर अपने स्थानीय आधार नामांकन केंद्र पर जाकर नीचे उल्लिखित प्रक्रियाओं को पूरा करना होगा। शुरू करने के लिए, आधार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और एक खाता बनाएं।

आधार कार्ड आवेदन पत्र भरें और अपना आधार नंबर दर्ज करें।

अब आपको अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाना होगा। आपको यहां अपना फॉर्म जमा करना होगा। अब आपके पास किसी भी प्रकार का पहचान दस्तावेज होना चाहिए, जैसे मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड, पासपोर्ट, राशन कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस।

आपको अपना आधार कार्ड भी आधार केंद्र में लाना चाहिए। नामांकन केंद्र के कर्मचारी आपकी एक तस्वीर लेंगे और आपका बायोमेट्रिक डेटा एकत्र करेंगे। उसके बाद, आपको एक पावती पर्ची दी जाएगी जिस पर आपका URN लिखा होगा।URN का उपयोग आधार कार्ड की स्थिति की जांच के लिए किया जा सकता है। सभी डेटा बेंगलुरु केंद्र को भेजे जाएंगे, जहां इसे अपडेट किया जाएगा।

आधार कार्ड अपडेट होने के दो सप्ताह के भीतर आपके पंजीकृत पते पर पहुंच जाएगा।

फोटो बदलने के लिए आपको 25 रुपये + जीएसटी देना होगा। आपके आधार कार्ड पर फोटो को ऑनलाइन नहीं बदला जा सकता है। इस प्रक्रिया का उपयोग केवल आपके पते को बदलने के लिए किया जा सकता है