फैजाबाद स्टेशन का नाम बदल गया है, जानिए क्या है नया नाम

2022 के विधानसभा चुनावों से पहले एक बड़े घटनाक्रम में, उत्तर प्रदेश सरकार ने फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर ‘अयोध्या कैंट’ करने का फैसला किया है। यह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा हिंदू इतिहास के बाद राज्य के शहरों, स्टेशनों और सार्वजनिक स्थानों का नाम बदलने के एक प्रयास का हिस्सा है। बता दें कि पूर्व में भी सीएम योगी आदित्यनाथ ने कई स्थानों के नाम बदले हैं और भविष्य में कई अन्य स्थानों के नाम बदलने की योजना है।

पूर्व में भी इन स्थानों के बदल चुके हैं नाम।

यह अभी तक उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई एक और नाम बदलने की कवायद है। फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या करने के अलावा, जो उन्होंने नवंबर 2018 में दिवाली के अवसर पर किया था, सत्तारूढ़ सरकार ने उस वर्ष अक्टूबर में इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया। इसी तरह, जून 2018 में, सौ साल से अधिक पुराने मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के विचारक दीन दयाल उपाध्याय के नाम पर रखा गया था।

हाल के वर्षों में, उत्तर प्रदेश के कई समूहों ने कई अन्य जिलों के नामों में भी बदलाव की मांग की है। इनमें आजमगढ़ से आर्यमगढ़, अलीगढ़ से हरिगढ़, आगरा से अग्रवन आदि शामिल हैं। यूपी सीएमओ द्वारा शनिवार की घोषणा उत्तरी राज्य में चुनाव होने से कुछ महीने पहले आती है। विधानसभा चुनाव जो फरवरी-मार्च 2022 में होने की उम्मीद है उसमे वर्तमान में अयोध्या में निर्माणाधीन राम मंदिर एक अहम मुद्दा होने की संभावना है।