HomeUncategorizedप्रतिदिन करीब 253 रुपये का छोटा निवेश देगा 54 लाख का मोटा...

प्रतिदिन करीब 253 रुपये का छोटा निवेश देगा 54 लाख का मोटा रकम, जानें तरीका

महंगाई की मार से परेशान सभी लोग कुछ पैसे निवेश कर एक बड़ी रकम हासिल करना चाहती है. लेकिन लोग आज भी  Investment Tips को लेकर आज कल हर कोई परेशान है. दरअसल, बदलते वक्त के साथ ही देश के कई बड़ी बीमा कंपनियों भी अब मार्केट में आ चुकी हैं. परंतु सभी सुरक्षित निवेश की तलाश कर रहे हैं.

ऐसे में बता दें, आज भी देश में एक बड़ा वर्ग हैं जो भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी (LIC) में निवेश करना पसंद करता है. एलआईसी की कई ऐसी योजनाएं हैं जिसमें ग्राहकों को एक फिक्स रिटर्न के साथ लाइफ इंश्योरेंस भी मिलता है. ऐसी ही एक बीमा योजना है एलआईसी जीवन लाभ स्कीम है. इसमें केवल 253 रुपये का निवेश करके 54 लाख रुपये का फंड तैयार किया जा सकता है. आइए हम आपको एलआईसी की जीवन लाभ पॉलिसी के बारे में जानकारी दे रहे हैं-

कैसे बनेगा ग्राहकों का 54 लाख
इस स्कीम में निवेश 18 वर्ष की उम्र के बाद से शुरू कर सकते हैं. वहीं मान लिया जाए कि किसी ग्राहक ने 25 वर्ष की उम्र में एलआईसी जीवन लाभ स्कीम में निवेश शुरू किया. वो अपनी इस पॉलिसी को 25 साल तक चलाता है. इन वक्त में उसे बीमा के लिए 20 लाख रुपये की राशि का निवेश करना होगा. इस हिसाब से हर साल 92,400 रुपये प्रीमियम के रुप में देना होगा. अगर कोई निवेशक हर महीने अपना प्रीमियम देना चाहता है तो उसे 7,700 रुपये देना होगा. इस राशि को अगर दिन के हिसाब से जोड़ें तो प्रतिदिन का निवेश 253 रुपये होगा. इस बीमा के मैच्योर होने पर 54.50 लाख रुपये मिलेगा.

निवेशक को टैक्स में मिलेगी छूट
LIC की जीवन लाभ पॉलिसी में निवेश करने से टैक्स का भी लाभ मिलता है. एक साल में पॉलिसी प्रीमियम के रूप में प्रीमियम की दी गयी राशी का अधिकतम 1.5 लाख की राशि आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत कर छूट दी जाती है. बीमा लेने वालों को लॉन्ग टर्म प्रोटेक्शन का आनंद लेने के लिए लिमिटेड पीरियड के लिए प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है. साथ ही, अगर पॉलिसी भारक दो वर्ष तक नियमित इस बीमा का प्रीमियम देता है तो इसके एवज में लोन भी ले सकता है. इसके अतिरिक्त भी कई लाभ हैं.

Most Popular