पेट्रोल और डीजल के बढ़ती कीमतों से मिलेगी राहत, सरकार ने बनाया यह खास प्लान

रोज पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी हो रही है जिसके कारण जनता की परेशानी अब काफी ज्यादा बढ़ गई है. रोज रोज मरने वाले पेट्रोल डीजल के कारण कई लोग अब इसका विरोध करना भी शुरू कर दिए हैं.एक तरफ जहां पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है वहीं दूसरी तरफ एलपीजी गैस सिलेंडर कीमत और खाद्य पदार्थों में बढ़ोतरी कारण आम जनता की परेशानी दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है.

कई शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत ₹100 के पार पहुंच गई है जिसके बाद सरकार पेट्रोल और डीजल पर निर्भरता को कम बनाने का बना रहा है. केंद्र सरकार देश में जल्द ही फ्लेक्स-ईंधन लाने का प्लान बना रही है. आपने फ्लेक्स फ्यूल कारो और इंधन के बारे में जरूर सुना होगा. आपको पता है क्या है फ्लेक्स फ्यूल कार, आज हम आपको बताने वाले हैं फ्लेक्स फ्यूल कार के बारे में..

आखिर क्या है flex-fuel?

फ्लेक्स फ्यूल इंजन के माध्यम से आप अपने कार को इथेनॉल के साथ मिश्रित ईंधन के जरिए चला सकेंगे.गैसोलीन और मेथनॉल या एथनॉल के संयोजन से बना एक वैकल्पिक ईंधन है. ईवी की तुलना में, एक फ्लेक्स-इंजन मूल रूप से एक मानक पेट्रोल इंजन है, जिसमें कुछ अतिरिक्त घटक होते हैं जो एक से अधिक ईंधन या मिश्रण पर चलते हैं. इसलिए ईवी की तुलना में फ्लेक्स इंजन कम लागत में तैयार हो जाते हैं. इस पर सरकार तेजी से काम कर रही है.

6 महीने में अनिवार्य हो सकता है फ्लेक्स फ्यूल –

नितिन गडकरी ने के स्टेटमेंट दिया था जिसमें उन्होंने कहा कि अगले आने वाले 6 महीने में फ्लैक्स फ्यूल ईंधन को अनिवार्य कर दिया जाएगा. नितिन गडकरी ने कहा कि यह नियम हर तरह के वाहनों पर लागू किया जाएगा. उन्होंने बताया कि हर वाहन बनाने वाले कंपनियों को यह आदेश दिया जाएगा कि वह अपने वाहनों में फ्लेक्स फ्यूल इंधन को फिट करने का काम करें.

सरकार जल्द जारी करेगी दिशा-निर्देश-

सरकार जल्द ही फ्लैक्स फ्यूल इंधन के उपयोग के लिए दिशानिर्देश जारी करेगी. आपको बता दें कि बायोएथेनॉल पेट्रोल और डीजल की तुलना में काफी ज्यादा सस्ते होते हैं और इसका उपयोग भी आसानी से किया जाएगा.

सस्ते में चला सकेंगे गाड़ी-

आपको बता दें कि जैसे ही सरकार फ्लैक्स फ्यूल ईंधन को अनिवार्य कर देगी वैसे ही लोग इथेनॉल के जरिए अपनी गाड़ी चला सकेंगे. इथेनॉल 50 से ₹60 लीटर बिकता है जबकि पेट्रोल और डीजल की कीमत अभी ₹100 के भी पार पहुंच गई है. सरकार द्वारा यह नियम लाने के बाद आम जनता को काफी ज्यादा राहत मिलेगी.