Homeबिहारपीएम मोदी को मिले उपहारों को आप भी ला सकते हैं अपने...

पीएम मोदी को मिले उपहारों को आप भी ला सकते हैं अपने घर। जानिए कब और कहां होगी नीलामी

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के मिले तोहफों को अगर आप अपने घर पर लाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। प्रधानमंत्री श्री मोदी के जन्मदिन 17 सितंबर को इन तोहफों की नीलामी शुरू हो जाएगी। इससे पहले 2018 में भी प्रधानमंत्री को मिले उपहारों की नीलामी की गई थी। दरअसल 17 सितंबर से पीएम मोदी को मिले तोहफों की नीलामी की जाएगी। यहीं, आप सिर्फ 500 रुपए के बेस प्राइस की इस नीलामी में भाग लेकर प्रधानमंत्री मोदी को मिले तोहफों को अपना बना सकते हैं। इसके अलावा बिडिंग के दौरान अधिकतम मूल्य की सीमा भी तय की गई है।

बता दें कि पिछले 4 साल में प्रधानमंत्री मोदी को जितने भी तोहफे मिले हैं उनकी ऑनलाइन नीलामी होने जा रही है। इसके लिए pmmementos.gov.in पर ऑनलाइन बोली लगानी होगी। दरअसल प्रधानमंत्री को मिली पगड़ियां, शॉल और पेंटिंग की सबसे ज्यादा डिमांड हो सकती है। क्योंकि, अक्सर लोग सोशल मीडिया के जरिए पीएम मोदी से इसकी डिमांड करते रहते हैं। कई बार प्रधानमंत्री अपने प्रशंसकों की इच्छा की पूर्ति भी कर चुके हैं।

पिछली बार 2018 में पीएम को मिले 1900 तोहफे को नीलामी में रखा गया था। 2019 में 2772 तोहफों की नीलामी हुई थी। ई-ऑक्शन के जरिये बेचे गए तोहफों में प्रधानमंत्री को मिली पगड़ियां, हाफ जैकेट, पेंटिंग्स और धनुष जैसे उत्पाद शामिल थे। धागे से बनी फ्रेम पेंटिंग, भगवान हनुमान का गदा और सरदार पटेल की मैटेलिक मूर्ति भी इन तोहफों में शामिल थी। सूत्रों की मानें तो इस बार भी ऑनलाइन नीलामी की पूरी तैयारी कर ली गई है और जल्द ही पीएमओ की तरफ से इस बारे में विस्तृत जानकारी दी जाएगी।

बता दें कि पीएम मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब से ही वह अपने मिलने वाले सभी तोहफा को सरकारी खजाने में जमा करवा देते हैं। वे इस परंपरा को अभी तक निभा रहे हैं। सोशल मीडिया पर अक्सर लोग उन्हें मिले तोहफों की डिमांड करते रहते हैं। जानकारी के अनुसार इस बार इन तोहफों की नीलामी से प्राप्त राशि को नमामि गंगे परियोजना में खर्च किया जाएगा। यह नीलामी लगभग 20 दिनों तक चलेगी।

Most Popular