Homeदेशपीएम किसान की 12वीं किस्त को लेकर लेटेस्ट अपडेट, लाभुकों का इंतजार...

पीएम किसान की 12वीं किस्त को लेकर लेटेस्ट अपडेट, लाभुकों का इंतजार होगा खत्म, इस दिन मिलेगी बड़ी खुशखबरी

अगर आप भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभुक हैं तो आपके लिए यह खबर बेहद खास है.  दरअसल, पीएम किसान की 12वीं क़िस्त का इंतजार थोड़ा लंबा हो गया है. लेकिन मीडिया में चल रही ख़बरों के अनुसार इसका इंतज़ार बहुत जल्द खत्म हो सकती है. इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि अब मोदी सरकार किसानों के खातों में राशि का भुगतान करने वाली है. बता दें, साल 2021 में किस्त 9 अगस्त को ही जारी कर दी गयी थी. इस वजह से लोग चिंतित हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो योजना की 12वीं किस्त 30 सितंबर तक आ सकती है. ऐसा भी हो सकता है गांधी जयंती यानी 2 अक्टूबर को पीएम नरेंद्र मोदी किसानों के खातों में पैसे डाल दें. हालांकि, इस संबंध में सरकार की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है.

eKYC जल्दी करें
यहां चर्चा कर दें कि पीएम किसान योजना के लिए जिन किसानों ने अब तक ई-केवाईसी नहीं कराया है, उनके लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जानकारी उपलब्ध करायी गयी है. जानकारी के अनुसार किसान अब OTP बेस्‍ड eKYC कराने में अभी भी सक्षम हैं. पहले ई-केवाईसी कराने की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2022 निर्धारित थी, लेकिन अब इसके लिए तारीख की बाध्‍यता केंद्र की मोदी सरकार ने खत्‍म कर दी है. अब किसान नजदीकी जन सेवा केंद्र जाकर बायोमीट्रिक आधारित ई-केवाईसी कराने के बाद अगली किस्त पा सकते हैं.

इन किसानों के खातों में नहीं आएंगे पैसे
यहां चर्चा कर दें कि किसानों के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को चलाया जा रहा है जिसके तहत किसानों को साल में 6 हजार रुपये दिये जाते हैं. सारकार किसानों के खातों में साल में दो-दो हजार करके तीन बार ये राशी डालती है. लेकिन शायद आप ये नहीं जानते होंगे कि इस बार आने वाली 12वीं किस्त का लाभ कुछ किसानों को सरकार की ओर से नहीं मिल पायेगा. ऐसा इसलिए क्योंकि ई-केवाईसी अब जरूरी हो गया है. पीएम किसान योजना का लाभ केवल उन्हीं किसान को दिया जाएगा, जो इस योजना के लिए पात्र हैं. इसकी जांच चल रही है. यदि आपने आवेदन फॉर्म को भरते समय कोई गलती कर दी है तो भी आपके खाते में पैसे नहीं भी आ सकते हैं.

 

Most Popular