Homeबिहारपटना समेत 14 जिलों में वज्रपात की चेतावनी, 20 से अधिक शहरों...

पटना समेत 14 जिलों में वज्रपात की चेतावनी, 20 से अधिक शहरों में बारिश की संभावना….

बिहार में इस बार जिस तरीके की बारिश होनी चाहिए वैसी नहीं हो पाई है. इसका असर किसानों पर ज्यादा है. मौसम विभाग के अनुसार आज उत्तर-पश्चिम बिहार के 5 जिले पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान और सारण को छोड़कर अन्य सभी जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है. दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-मध्य बिहार के 14 जिलों में हल्की वर्षा के साथ कहीं-कहीं बिजली चमकने और वज्रपात गिरने की चेतावनी दी गई है. इनमें रोहतास, कैमूर, बक्सर, औरंगाबाद, अरवल, भोजपुर, गया, जहानाबाद, पटना, नालंदा, नवादा, शेखपुरा, लखीसराय और बेगूसराय शामिल हैं.

इन जिलों में 2.5 मिलीमीटर से 15.5 मिलीमीटर के बीच वर्षा होने की संभावना है. इन जिलों के लोगों को वज्रपात से बचने और बेवजह घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी गई है. वहीं, अन्य जिलों में कहीं-कहीं एक मिलीमीटर से 2.4 मिलीमीटर के बीच बहुत हल्की वर्षा की संभावना है. प्रदेश में आज पूर्वा हवा तेज गति से चलेगी. इसकी रफ्तार 30 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी. पूर्वा हवा चलने के कारण तापमान में नमी रहेगी और गर्मी से लोगों को निजात मिलेगा.

प्रदेश के 14 जिलों में हुई वर्षा

बीते रविवार और शनिवार के बीच प्रदेश के 14 जिलों में वर्षा हुआ है. आठ जिलों में मध्यम स्तर की वर्षा दर्ज की गई है. सबसे अधिक बारिश गया जिले में 55.6 मिलीमीटर हुई है जबकि सीवान के दरौली में 50 मिलीमीटर वर्षा हुई है. इसके अलावा औरंगाबाद के दाउदनगर में 47.4, अरवल में 46.2, नवादा में 42.6, जमुई में 38, रोहतास के डेहरी में 37.6, भोजपुर जिले के तीन प्रखंडों में 29.8 मिलीमीटर से 25.2 मिलीमीटर के बीच वर्षा हुई है. रविवार को पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, सारण, मुजफ्फरपुर, दरभंगा और मधुबनी जिले में हल्की वर्षा हुई है. बिजली चमकने के साथ मेघ गर्जन भी हुआ है.

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार पूर्वी और दक्षिण पूर्वी हवा का प्रवाह सतह से 1.5 किलोमीटर ऊपर तक बना हुआ है. मानसून ट्रफ रेखा गंगा नगर, रोहतक, सिद्धि, अंबिकापुर, ओडिशा और बंगाल के तट पर बने दबाव के केंद्र से होते हुए दक्षिण पूर्व दिशा की ओर उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक गुजर रही है. इन मौसमी कारकों के प्रभाव से दक्षिण बिहार में वर्षा और मेघ गर्जन के साथ वज्रपात तो पूरे बिहार में पूर्वा हवा का चलेगी.

Most Popular