Homeबिहारपटना यूनिवर्सिटी के नए बिल्डिंग में शिफ्ट होगा दरभंगा हाउस में चल...

पटना यूनिवर्सिटी के नए बिल्डिंग में शिफ्ट होगा दरभंगा हाउस में चल रहे ये पीजी कोर्सों की पढ़ाई , मल्टीस्टोरी बिल्डिंग में होंगे अलग-अलग डिपार्टमेंट…

 

पटना यूनिवर्सिटी को बेहतर करने किए तैयारी चल रही है। इसके लिए विश्विद्यालय के परिसर को पुनः निर्माण किया जा रहा है। परिसर में कई डिपार्टमेंट के लिए अलग से बिल्डिंग का निर्माण किया जा रहा है। साइंस निकाय के लिए अलग से परिसर में बिल्डिंग तैयार हो रहा है। इसके निर्माण से पीजी का पढ़ाई नए बिल्डिंग में शिफ्ट करने की बात कही जा रही है। वहीं साइंस ब्लॉक के निर्माण के लिए जगह चिन्हित कर ली गई है। यह भवन सायंस कॉलेज में ही पुराने टीचर्स क्वार्टर को तोड़ कर बनाया जायेगा। नये भवन में साइंस संकाय के सभी सात पीजी विभाग शिफ्ट होंगे।

यह बहुमंजिला भवन होगा। इसमें हर विभाग के लिए एक फ्लोर दिया जायेगा। साथ ही ऑडिटोरियम, कॉमन रूम, लाइब्रेरी, स्टाफ रूम समेत एकेडमिक गतिविधियों से जुड़ी हर चीज के लिए कमरे होंगे। फिलहाल आर्ट्स व सामाजिक विज्ञान के सभी पीजी विभाग दरभंगा हाउस में चल रहे हैं। वहीं, साइंस संकाय के सभी पीजी विभाग सायंस कॉलेज में ही यूजी विभागों के साथ चल रहे हैं।

149 करोड़ की लागत से बनेगा प्रशासनिक भवन।

पटना विवि में 149 करोड़ से नये प्रशासनिक भवन व आर्ट्स ब्लॉक के एकेडमिक भवन के निर्माण का कार्य जल्द ही शुरू होने वाला है। पटना कॉलेज के न्यू हॉस्टल के पास यह भवन बनेगा। इसकी पहली किस्त करीब 10 करोड़ रुपये जारी भी हो चुके हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इसका शिलान्यास करने वाले हैं। न्यू हॉस्टल को तोड़ा जाना है। यहां प्रशासनिक भवन बनते ही दरभंगा हाउस में सामाजिक विज्ञान व कला संकाय के सभी पीजी विभाग उस भवन में शिफ्ट हो जायेंगे।

दरभंगा हाउस में चलेगा वाणिज्य कॉलेज।

इसके बाद दरभंगा हाउस के खाली होते ही वहां फिलहाल वाणिज्य कॉलेज को शिफ्ट कर दिया जायेगा। वाणिज्य कॉलेज फिलहाल चार-पांच कमरों में पटना कॉलेज के ही पीछे एक भवन में चल रहा है। वाणिज्य कॉलेज का अपना भवन सैदपुर में बनना है, लेकिन उसके लिए अब तक राशि सैंक्शन नहीं हुई है। हालांकि, सैदपुर में पूर्वप्राचार्य बीएन पांडे इसके लिए भूमि पूजन कर चुके हैं।

Most Popular