पटना मेट्रो: विद्युत सब स्टेशन के लिए टेंडर जारी, जानिए किस-किस जगह पर बनेंगे पॉवर सब स्टेशन

पटना मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (पीएमआरसीएल)पटना मेट्रो के निर्माण के लिए काफी जोर-शोर से लगा हुआ है। जो निर्माण कार्य शुरू हो चुके हैं उसकी प्रक्रिया तेज कर दी गई है। और जो अभी नहीं शुरू हुए हैं उसके लिए लगातार टेंडर जारी किया जा रहा है। निर्माण कंपनी ने एलिवेटेड कॉरिडोर के निर्माण के साथ ही मेट्रो के लिए न्यू आईएसबीटी और मीठापुर में डेडीकेटेड बिजली सब स्टेशनों के निर्माण की तैयारी कर ली है।

स्काडा सेंटर का होगा निर्माण।

इन दो जगहों पर पावर सब स्टेशन के निर्माण के लिए कंपनी की तरफ से 145 करोड़ रुपए का टेंडर जारी किया गया है। इच्छुक एजेंसीया 28 सितंबर तक टेंडर डॉक्युमेंट जमा कर सकती हैं। चयनित एजेंसी कोड रूट पर ओवरहेड वायर सिस्टम स्विचिंग पोस्ट 33 केवी रिंग व एलिवेटेड सेक्शन के लिए सब स्टेशन का निर्माण

करने के साथ साथ सलाई से जुड़े अन्य कार्य को पूरा करना होगा। जिन एजेंसियों का चयन होगा वे स्काडा सेंटर का निर्माण करने के साथ तमाम हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर सेवाएं देंगी। बता दें कि उसका स्कडा के माध्यम से ही बिजली ब्रेकडाउन पर बारीकी से नजर रखी जाती है। किसी भी फॉल्ट की स्थिति में एक – दो सेकंड में ही इसका पता चल जाता है।

तीसरी बार जारी हुआ है टेंडर। 

बता दें कि यह तीसरी बार टेंडर जारी किया गया है। इसके पहले भी दो बार टेंडर जारी हो चुके थे लेकिन निर्धारित योगिता वाली कंपनियां उपलब्ध ना हो पाने से टेंडर फाइनल नहीं हो पाया। अब एजेंसियों को 28 सितंबर तक टेंडर जमा करने का समय दिया गया है।