Homeबिहारपटना मेट्रो के निर्माण कार्य मे आयी तेज़ी, जल्द ही शहर के...

पटना मेट्रो के निर्माण कार्य मे आयी तेज़ी, जल्द ही शहर के आईएसबीटी मेट्रो रेल डिपो पर काम प्रारंभ होगा…

राजधानी पटना में काफी जोरों शोरों मेट्रो रेल की तैयारियां चल रही हैं। जल्द ही शहर के आईएसबीटी मेट्रो रेल डिपो पर काम प्रारंभ हो सकता है। पटना मेट्रो रेल परियोजना के लिए 76 एकड़ जमीन की आवश्यकता है। फिलहाल भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। कॉरिडोर1 के लिए दानापुर-मीठापुर-खेमनी चक एवं कॉरिडोर II में पटना रेलवे स्टेशन-नए ISBT के लिए डिपो का निर्माण स्टेट हाइवे-1 पर संपतचक बैरिया चक के पास होना प्रस्तावित है। सम्भावना है कि यह काम वर्ष 2024 तक पूरा हो जाएगा। हालांकि जिला प्रशासन पहले से ही मिट्टी जांच जैसे प्रारंभिक कार्य प्रारंभ कर दिए हैं।

वहीं वास्तविक निर्माण तब शुरू होगा जब पूरी जमीन का अधिग्रहण एवं राज्य सरकार के तरफ से उन्हें सौंप दिया जाएगा। आपको बता दें कि नई सुविधा में पार्किंग, टेस्ट ट्रैक, डिपो वर्कशॉप, ट्रेनों की मरम्मत व रखरखाव, स्टेबलिंग यार्ड एक ऑपरेशनल कंट्रोल रूम और बिजली उपलब्ध कराने के लिए एक सब-स्टेशन जैसी कई महत्वपूर्ण सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी।

बता दे कि पटना मेट्रो रेल कॉरपोरेशन प्रोजेक्ट में टेक्निकल कंसल्टेंट है। लेआउट योजना के मुताबिक, डिपो में दो वर्कशॉप बे और 3 इंस्पेक्शन बे, 8 स्टैबलिंग बे होंगे, जिसमें 32 तीन-कोच ट्रेनों और ऑटो-कोच वाशिंग प्लान को रखने की तैयारी है। वहीं एडमिनिस्ट्रेटिव एरिया में एक सभागार, कैंटीन, ट्रेनिंग स्कूल तथा परिचालन नियंत्रण केंद्र शामिल होंगे। इसके अलावा, डिपो की बिजली आपूर्ति की जरूरतों को पूरा करने हेतु 2500 केवीए क्षमता के एक सहायक सब-स्टेशन की योजना है।

Most Popular